Shocking Facts About Israel in Hindi

479

हम बात करेंगे Facts About Israel एक बेहद ही शक्तिशाली देश Israel। Israel एशिया महाद्वीप के पश्चिमी छोर में बसा एक बेहद ही शक्तिशाली एवं आत्मनिर्भर देश है। तो आइए जानते हैं। Israel के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एवं दिलचस्प बातें। Israel का कुल क्षेत्रफल 22 हजार 145 वर्ग किलोमीटर है। चूंकि पूरी दुनिया का 153 युवा और एशिया का 39वां सबसे बड़ा देश से आकार की दृष्टि से अगर देखा जाए तो ये India के एक राज्य मणिपुर के बराबर हैं।

Facts About Israel दुनिया का ऐसा देश से जो कि चारों तरफ से दुश्मनों देशों से घिरा हुआ है और दुश्मन भी ऐसा जो कि इजराइल को हमेसा बर्बाद करने में लगा रहता है। इजरायल की उत्तरी सीमा जहां लेबनान को छूती है तो वहीं दक्षिणी सीमा मिस्र को तथा पूर्वी सीमा सीरिया और जॉर्डन को तथा पश्चिमी सीमा भूमध्य सागर से जुड़ी हुई है। कुछ 6 राज्यों वाली इजरायल की राजधानी Jerusalem है जो कि इस देश का सबसे बड़ा शहर भी है।

Facts About Israel में इस देश की जनसंख्या तकरीबन 90 लाख है जिसमें से लगभग 75% यहूदी 18% मुस्लिम 2% ईसाई और 4% सभी धर्मों को मिलाकर लोग यहां निवास करते हैं। यहां का ऑफिशियल लैंग्वेज हिब्रू है जो आप इस सबसे ज्यादा बोली जाती है। इस देश में चलने वाली करेंसी को shekel कहा जाता है जो कि भारतीय रुपए के मुकाबले 22 गुना ज्यादा मजबूत है यानि की 1 Israel shekel बराबर 22 Indian rupees. यहां का कॉलिंग कोड +972 है और यहां के लोग भी अमेरिका की तरह ही दाहिनी ओर गाड़ी चलाते हैं।

Facts About Israel

1. विश्व का एकमात्र यहूदी देश।

इसराइल का स्थापना 14 मई 1948. Facts About Israel लंबे समय के संघर्ष के बाद यहूदियों को फिलिस्तीन से आजादी मिली और एक नये स्वतंत्र राज्य का स्थापना हुई जिसे आज हम इजराइल के नाम से जानते हैं। आधारिक तौर पर इजराइल दुनिया का एकमात्र यहूदी देश से इजराइल के एक खास कानून के अनुसार पूरी दुनिया में किसी भी देश में अगर किसी यहूदी बच्चे का जन्म होता है तो उसे ऑटोमैटिकली इजरायल की नागरिकता मिल जाएगी यानि की पूरी दुनिया में अगर कोई भी यहूदी रहता है तो उसे खुद ब खुद इजरायल की नागरिकता मिल जाती है और वह जब मन चाहे तब इजरायल जाकर रह सकता है।

2. साइकिल चलाने के लिए भी लाइसेंस।

जहां हमारे देश में पप्पा के बाइक को बिना लाइसेंस के चलाना बहुत सारे हीरो मिल जाएंगे वहीं इजरायल ही दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर गाड़ी ही नहीं बल्कि साइकिल चलाने के लिए भी लाइसेंस की जरूरत होती है अन्यथा बिना लाइसेंस का साइकिल चलाना यहां पर 25 हजार का जुर्माना तथा तीन महीने की सजा का प्रावधान है। दूसरे इजरायल का एडुकेशन सिस्टम भी बहुत अच्छा माना जाता है। यहां पर प्राइमरी शिक्षा से लेकर अब तू पीएचडी तक यहां पर सारी बुक्स फ्री हैं। यहां की सरकार अपनी स्टूडेंट को फ्री में बुक्स मुहैया कराती है जिस वजह से यहां पर एक स्टूडेंट को बुक करना नहीं पड़ता है।

3. Facts About Israel एक बेहद ही ताकतवर देश।

जैसे कि मैंने आपको पहले ही बताया इजरायल के सारे पड़ोसी देश इजराइल को हमेशा नुकसान पहुंचाने में लगा रहता है वैसे में इजरायली सेना को चौबीसों घंटे एलर्ट मोड में रहना पड़ता है तो यही वजह है कि आज इजराइल सैनिक छमता में जर्मनी कनाडा अस्ट्रेलिया जैसे विशाल देशों से भी ज्यादा ताकतवर है। इजरायली सेना दुनिया की 10 सबसे मजबूत चुनावों में से एक है।

Facts About Israel आप जानते है की Israel अपनी आसपास दुश्मनों से निपटने के लिए शुरू से ही अपनी सैन्य शक्ति को काफी मजबूत किया है। यही कारण है कि जब उन्नीस सौ 67 में छह मुस्लिम देशों ने मिलकर चारों दिशाओं से एक ही बार में दुनिया के नक्शे से मिटाने के लिए इजराइल पर आक्रमण किया और उन छह मुस्लिम देशों का एक ही मकसद था कि इस बार इजराइल को दुनिया के नक्शे से मिटा देना है तो इजराइल ने उन्हीं की भाषा में जवाब देती हुई मात्र छह दिनों में छह देशों को धूल चटा दिया। तब से यह SIX-DAY WAR के नाम से जाना जाता है।

4. बेहद ही उन्नत टेक्नोलॉजी वाला देश।

इजराइली तकनीक पूरी दुनिया को अपना लोहा मनवा चुकी है। इजरायल का ज्यादातर हिस्सा रेगिस्तानी भूमि है लेकिन इसके बावजूद वह अपनी बेहतरीन टेक्नोलॉजी और अपनी प्रयासों के दम पर अपनी रेगिस्तान जमीन को भी सिंचाई के लायक बना लिया है। इजराइल अपने यहां सिंचाई के लिए ड्रीप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है जिसमें 80 फीसदी पानी की बचत होती है और उत्पादन भी 50 फीसदी ज्यादा होती है। और तो और Israel दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो कि ओस की बूंदों को भी एकत्रित करके उसका भी इस्तेमाल खेती के लिए करता है जो कि काबिले तारीफ है।

5. आर्मी की ट्रेनिंग लेना अनिवार्य।

इजरायली दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां की प्रत्येक नागरिको को मिलिट्री ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है। यहां का प्रत्येक नागरिक चाहे वह देश का प्रधानमंत्री का बेटा ही क्यों न हो उसे भी कुछ समय के लिए सेना में रहना अनिवार्य होता है। Facts About Israel चाहे वह पुरुष हो या महिला हो हर किसी के लिए मिलिट्री ट्रेनिंग लेना बहुत ही जरुरी होता है। यहां पर 15 साल की उम्र के बाद ही आर्मी ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। इजरायल के नियम के अनुसार लड़को को तीन साल और लड़कियों को दो साल तक सेना में काम करना जरुरी होता है।

6. दुनिया का सबसे खतरनाक खुफिया एजंसी।

दो तो आतंकवाद से निपटने के लिए हर देश की एक खुफिया एजेंसी होती है जैसी हमारी देश की खुफिया एजेंसी रॉ है। ठीक उसी प्रकार इजरायल की खुफिया एजेंसी mossad को माना जाता है जोकि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खुफिया एजंसियों में से एक मानी जाती है। जिससे कोई भी उलझने का हिम्मत नहीं करता है तो mossad के बारे में एक प्रसिद्ध कहावत यह है कि अगर आप mossad के नजरों में आ गए।

Facts About Israel आप चाहे पाताल के किसी भी कोने में छुपे हुए क्यों न हो mossad वहां से भी आपको ढूंढ निकालेगा। इसका एक उदाहरण उन्नीस सौ बहत्तर का वह घटना है जब बर्लिन ओलंपिक में भाग लेने गए। 12 इजरायली खिलाड़ियों को फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा हत्या कर दी गई थी तब इजरायल के प्रधानमंत्री गोल्डन मेयर ने अपने देश के सामने ही कसम खाई कि जब तक इस हत्या काण्ड में शामिल सभी आतंकियों को खत्म ना कर दी तब तक वह चैन की सांस नहीं लेगी।

7. Operation Black September एक सफल अभियान:

इसके बाद इस कार्य को मोसाद द्वारा आज तक का सबसे लंबा और सफल अभियान Operation Black September के नाम से चलाया गया जिसके अंतर्गत मोसाद ने 22 सालों तक दुनिया के अलग अलग कोने में छुपे हत्याकाण्ड में शामिल सभी आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया जो कि दुनिया की सभी खुफिया एजेंसियों के लिए एक प्रेरणा दायक है तो इजरायल ही दुनिया के उन गिने चुने देशों में से एक माना जाता है.

जिनके पास परमाणु हथियार और अपना खुद का सेटेलाइट सिस्टम मौजूद है। इजरायली वायुसेना दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायुसेना है। इजरायली वायु सेना की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं। सन् 1976 में जब फिलिस्तीनी आतंकवादी ने 248 लोगों से भरा एक इजरायली प्लेन को हाईजैक कर युगांडा ले गए थे।

तब इजरायली सरकार के आदेश पर आपरेशन थंडरबोल्ट चलाया गया जिसमें इजरायली व वायु सेना ने अपनी तीस से लगभग चार हजार किलोमीटर दूर युगांडा में घुसकर केवल 90 मिनट में वहां के सभी आतंकवादियों को मौत के घाट उतार कर और अपने सभी बंधक नागरिकों को सकुशल फिर से इजराइल छुड़ा ले आई। इसे आप Facts About Israel की ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं। तो आशा करता हूं कि ये article आपको पसंद आई होगी।