Bangkok की ये बातें आपका दिमाग हिला देगा – Facts About Bangkok in Hind

777

Bangkok जिसे एशिया का सबसे रंगीला शहरों में से एक माना जाता है। इस शहर का क्षेत्रफल 1569वर्ग किलोमीटर है। आकार के लिहाज से अगर देखा जाए तो यही हमारी दिल्ली शहर के बराबर है। Facts About Bangkok इसकी स्थापना 15वीं शताब्दी में राजा राम प्रथम के द्वारा किया गया था। Bangkok का नाम गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। अब आप भला यह सोच रहे होंगे भला ऐसा क्या बातें इस नाम में तो मैं आपको बताता चलूं।

Bangkok का full form है जो कि ये 21 शब्दों वाला दुनिया का सबसे बड़ा नाम है. जिसे short में Bangkok कहा जाता है। इस देश का पॉपुलेशन तकरीबन डेढ़ करोड़ है जिसमें से ज्यादातर लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं। अगर करेंसी की बात की जाए तो इस देश में Thai baht चलता है जोकि India के rupee से तकरीबन 2.5 गुना ज्यादा मजबूत है। इस देश के लोग भी हमारे बीच की तरह ही बाए तरफ गाड़ी चलाते और Bangkok का calling code +66 है.

1. Bangkok is City Of Temple:

Bangkok is City Of Temple

Thailand को मंदिरों का देश भी कहा जाता है. क्यूंकि इस देश में कुल 41205 बौद्ध मंदिर मौजूद है जिसमें से तकरीबन साढ़े चार हजार बौद्ध टेम्पल अकेले बैंकॉक सिटी में ही है। यही वजह है कि इस शहर को सिटी ऑफ टेंपल भी कहा जाता है। यहां के अति आकर्षक मंदिर थाईलैंड की संस्कृति एवं धरोहर को दर्शाता है जिसका दीदार करने के लिए विदेश से लाखों की तादाद में पर्यटक खिंचे चले आते हैं।

2. Bangkok’s Colorful Roads:

आप अगर विशेष करके कैंडी कलर को पसंद करते हैं तब तो आपको बैंकॉक की सड़के बहुत ज्यादा पसंद आएगी। जहां पूरी दुनिया में texi कलर अपनी एक ट्रेडिशनल कलर में ही होता है वही बैंकॉक में आपको हर रंग की टैक्सी देखने को मिल जाएगी क्योंकि यहां की टैक्सी का कलर इस बात पर डिपेंड करता है वह किस कंपनी का कैब है। यही वजह है कि यहां बहुत सारे कलर की टैक्सी देखने को मिलती है। यहां पर चलनी वाली पिंक टैक्सी काफी आकर्षक लगती है। चूंकि लड़कियों का फेवरेट कलर माना जाता है।

3. Special Honor to The King:

Bangkok में रहने वाले लोग अपनी राष्ट के प्रति बहुत ही प्रेमभाव रखते हैं जिस वजह से यहां का सही सत्ता का पोस्टर लगभग हर सड़क के दुसरे किनारे देखने को मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप बैंक जा रही हो तो इस बात का ध्यान जरूर रखें। राजा के बारे में बुरा कहना या उनके poster पर हंसना या उनको बुरा कहने पर उनके ऊपर सख्त कानूनी कारवाई की जाती है. क्यूंकि यहां के लोग वहां के राजा को भगवान की तरह पूजते हैं। दरअसल यह सन 1238 से थाईलैंड के प्रथम राजा श्री इन्द्र आदित्य सी चली आ रही हैं. जिन्होंने थाईलैंड के प्रथम साम्राज्य की स्थापना की थी। वर्तमान में थाईलैंड के राजा महा वजीराबाद लॉन कॉर्न है।

4. Bangkok City Of Canals:

Bangkok City को नेहरु का शहर भी कहा जाता है क्योंकि यह शहर दर्जनों नहरों के किनारे बसा हुआ है और यहां आलिशान इमारते नहरों के किनारे ही बनी हुई है लेकिन अधिकतर छोटे छोटे नहरों को भर दिया। लेकिन इसके बावजूद Bangkok टूरिस्टों के लिए पूर्व का वीनस के रूप में प्रसिद्ध है।

Bangkok City Of Canals

वेनिस की तरह ही बैंकॉक हर साल पानी की नीचे जा रहा है. जिसकी सबसे बड़ी वजह है ग्लोबल वार्मिंग को माना जाता है और थाई सरकार की मानें तो आने वाले 10 से 15 साल में बैंकॉक की कुछ समुद्री तट पानी की नीचे डूब जाएगा। अगर आप भी थाईलैंड के ट्रिप के बारे में सोच रहे हों तो प्लान थोड़ा जल्दी बना लें। क्या पता आपको कल ही मनमोहक बीच देखने को मिले ना मिले।

5. World’s Largest China Town:

वैसे तो आप जानते ही होंगे चाइनीज लोग अपने देश के बजाए दूसरे देशों में लाना ज्यादा पसंद करते हैं जिसे भारत के कोलकाता में स्थित Tangra बजार भारत का सबसे बड़ा चाइना टाउन माना जाता है ठीक उसी प्रकार बैंकॉक में स्थित याओ ब्रांड दुनिया का सबसे बड़ा चाइना टाउन माना जाता। इस टाउन में तकरीबन 10 लाख से भी ज्यादा चाइनीज लोग रहते हैं जो कि दुनिया में किसी भी चाइना टाउन से काफी ज्यादा है।

साथ ही चाइना टाउन में Wat Traimit के अंदर स्थित दुनिया का सबसे बड़ी सोने की बौद्ध प्रतिमा मौजूद है जोकि 8.9 feet लंबा और इसका वजन तकरीबन साढ़े पांच टन है. जिसका मूल्य तकरीबन ढ़ाई करोड़ मिलियन डॉलर है। यह मंदिर बैंकॉक के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है।

6. World’s Largest Water Fight Festival:

जैसी हमारे भारत में रंगों से भरा होली का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है ठीक उसी प्रकार बैंकॉक में हर साल अप्रैल के महीने में दुनिया की सबसे बड़ी वाटर फाइट फेस्टिवल आयोजित किया जाता है। इस त्योहार में लोग रंग के बजाय एक दूसरे को पर पानी डालते हैं। इस फेस्टिवल को बैंकॉक में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है और यह पर्व Songkran festival के नाम से भी जाना जाता है।

साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा वीकेंड मार्केट बैंकॉक में ही स्थित है जो कि 27 एकड़ भूमि में फैली है तथा इस मार्केट को 27 वर्गों में बांटा गया है जिसका नाम Chatuchak market है. इस मार्केट को फूड के लिए heaven माना जाता है। बैंकॉक आने वाले ज्यादातर पर्यटक यहां जरूर आते हैं। तो दोस्तो आप भी अगर कभी बैठकर जाएं तो इस मार्केट का लुफ्त उठाना बिल्कुल न भूलें।

7. Facts About Bangkok a Millionaire City:

एक सर्वे के अनुसार बैंकॉक में तकरीबन दो लाख से भी ज्यादा करोड़पति मौजूद हैं जो कि दक्षिण एशिया में किसी भी city की तुलना में सबसे ज्यादा है। यही वजह है कि इस शहर की एक पुरानी कहावत कि इस शहर में हर वो चीज बिकती है बस खरीदने वाला रहना चाहिए। यही वजह है कि बैंकॉक पर्यटक के लिहाज से इटली, फ्रांस, जर्मनी और दुबई से भी आगे निकल चुका है। यहां पर हर साल तकरीबन 35 लाख से भी ज्यादा लोग घूमने के लिए आते हैं।

बैंकॉक घूमने और रहने के लिहाज से एक मॉर्डन सहारे इस शहर का तापमाना न ज्यादा है और ना कम है। घूमने के लिहाज से सालों भर एक बेहतर मौसम बना रहता है। यहां का मौसम पर्यटकों को बहुत ज्यादा लुभाता है। अगर यहां के पर्यटक स्थलों की बात की जाए तो यहां पर अति आकर्षक पर्यटक स्थल मौजूद हैं जैसे कि The Grand Palace, विश्वप्रसिद्ध Wat Arun का सूर्य मंदिर, विश्व की सबसे बड़ी Royal Dragon Restaurant जहां एक बार में पांच हजार से भी ज्यादा लोग एक ही समय लंच या डिनर कर सकते हैं. वेसे सैकड़ों सुन्दर पर्यटक स्थल मौजूद हैं।

आपको यह भी बताता चलूं बैंकॉक को रंगीन रातो का शहर भी कहा जाता है। वैसे तो यहां पूर्णरूप से गैरकानूनी है लेकिन इसे नजर अंदाज करते हुए यहां की लड़कियों ने इसे अपना पेशा बना लिया है और इस समय लगभग थाईलैंड में तकरीबन एक लाख से भी ज्यादा लड़कियां देह व्यापार करती हैं। यहां पर मुख्य रूप से एशियन और रसियन लड़कियों का बहुत डिमांड रहता है जिस वजह से यहां पर ज्यादातर यूरोपियन कंट्री के लोग मौजमस्ती करने के लिए आते हैं।

यहां की लड़कियां कभी बॉडी मसाज के बहाने तो कभी बीयर परोसने के बहाने यहां के ग्राहक को अट्रैक्ट करती हैं। एक आकड़े की मानें तो थाईलैंड का कुल GDP का टोटल 55 हिस्सा यहां की टूरिज्म सेक्टर से ही आता है. जिस कारण से यह धंधा गैरकानूनी होने के बावजूद भी थाईलैंड में पूर्ण रूप से जोरो शोरो से चल रहा है। आशा करता हूं कि ये article आपको पसंद आई हो।