How to Become Successful? Key Secrets that Successful Entrepreneurs Might Not Tell You

143

इस दुनिया में लोगों को हमेशा सिखाया या बताया जाता है कि आपके पास पैसा होना ही असल में आपकी काबिलियत और आपकी सफलता को दर्शाता है लेकिन आपने देखा होगा कि कुछ लोग मेहनत करते रहने के बाद भी उस मुकाम को हासिल नहीं कर पाते जिसके लिए वो हमेशा अपना सब कुछ देने के लिए तैयार रहते हैं इसका मतलभ ये नहीं है कि उन लोगों में काबिलियत नहीं होती या वो मेहनत नहीं करते, लेकिन कुछ तो है जो उनको नहीं पता, और जिसको वो मिस कर रहे हैं। हम इस article में बात करेंगे कुछ key secrets of successful entrepreneurs की जो आपको एक नए तरीके से सोचने में हेल्प करेगा और आप को अपने business goals को अचीव करने में हेल्प कर सकता है। हमने हालही में Quick Gyan ने referance के तोर पर विडियो जरी किआ है।

Successful Entrepreneurs

आप इस तरह से समझिये कि जब हम अपने स्कूल या कॉलेज में होते हैं जो वहां कुछ स्टूडेंट्स एवरेज होते हैं, कुछ बिलकुल ऐसे जिनका मन असल में पढने का होता ही नहीं है, और वही कुछ होते हैं एक दम टॉपर है और उस वक़्त हमें लगता है कि जो टॉपर है, उसका सिलेक्शन बहुत अच्छी कंपनी में हो जायेगा या वो कोई बढ़ा काम करेगा. एवरेज स्टूडेंट्स के बारे में सब सोचते हैं कि ये कुछ न कुछ करके अंत में वो हासिल कर ही लेंगे जो इनको चाहिए. जो स्टूडेंट्स पढ़ते नहीं या जिनका मन पढाई में नहीं लगता, उनके बारे में सब क्या सोचते या कहते हैं, वो हमें आपको बताने की ज़रूरत नहीं।

लेकिन करीब 10 साल बाद जब हम उन्ही स्टूडेंट्स की लाइफस्टाइल देखते हैं तो हमे बिलकुल सोच से परेह चीजें देखने को मिलती हैं, हम देखते हैं कि कुछ टॉपर अभी भी उधेड़ बन में लगे हैं तो कुछ सफल हो चुके हैं, वही एवरेज स्टूडेंट्स विदेश में जा चुके हैं तो कुछ को नौकरी भी नहीं मिली और वही जो स्टूडेंट्स पढ़ते नहीं थे, वो आज किसी बड़ी कंपनी में या तो नौकरी कर रहे हैं या उनका खुद का कोई बड़ा बिज़नेस खड़ा हो गया है। अब आप हमें बताइए कि आखिर ऐसा क्यूँ हुआ? जबकि कॉलेज में तीनो तरह के स्टूडेंट्स की परफॉरमेंस एक दम डिफरेंट थी तो अब तीनो की लाइफस्टाइल में इतना फर्क क्यूँ आया और क्यूँ कुछ अभी भी अपनी जिंदगी से जूझ रहे हैं। क्या आपके पास इसका जवाब है?

असल में इसका जवाब किसी किताब या उपन्यास में नहीं है, असल में इसका जवाब आपकी दूरदर्शिता और आपकी समझ पर निर्भर करता है, लोग क्या कहते हैं क्या सुनते हैं, हमारा ध्यान असल में वही रहता है, हम अपने काम से ज्यादा उन चीजों को महत्व देते हैं जिनका असल में कोई मोल नहीं. ठीक इसी तरह आज हम दुनिया के जिन बड़े बड़े entrepreneurs को देखते हैं, वो इस चीज़ को काफी जल्दी समझ गए कि असल में दिक्कत पैसे को कमाने या सफल होने की नहीं है बल्कि सबसे बड़ी समस्या है कि आखिर पैसा है क्या और ये काम कैसे करता है? इसलिए उन्होंने लोगो की सुनने से ज्यादा अपने मन की सुनी, अपने ऊपर विश्वास किया और आज हम आपसे उन्ही बातों को साझा करने आये हैं जो शायद सभी एन्टरप्रेनुएरस आपसे आज तक छिपाते आये हैं!

Read also:

1. Childhood:

घर हो या स्कूल, हमारे बचपन में हमें यही सिखाया जाता है कि पढो, लिखो और पैसा कमाओ इसीलिए हम अपनी लगभग एक तिहाई जिंदगी इसी फलसफे पर चल कर बिता देते हैं, और तब हमें धीरे धीरे समझ भी आने लगता है कि सफल जिंदगी का ये सूत्र दरअसल एक मिथ है जो हमारी छोटी और निश्चित बंधी हुई सोच को दर्शाता है।

मशहूर लेखक और इन्वेस्टर “Robert Kiyosaki” ने इसे अपनी किताब Rich Dad Poor Dad के माध्यम से बहुत अच्छी तरह समझाने की कोशिश की है। उनका कहना है हमारे ऊपर बैठे बड़े लोग कभी नहीं चाहते कि हमारा mindset कभी बदले, वो चाहते हैं हम उनके लिए काम करें जिसके लिए ज़रूरी है कि शुरुआत में ही हमारे दिमाग में फेलियर का डर बैठा दिया जाये और हम उसी डर के इर्द गिर्द ही चक्कर लगाते रहें।

Sale
Rich Dad Poor Dad: What the Rich Teach Their Kids About Money That the Poor and Middle Class Do Not!
  • Amazon Kindle Edition
  • Kiyosaki, Robert T. (Author)
  • English (Publication Language)
  • 336 Pages - 04/11/2017 (Publication Date) - Plata Publishing...

2. Who is Real Enterprenur:

कुछ लोगो को मानना है कि असल में एक सफल एन्टरप्रेनुएरशिप के पीछे एक अच्छे एन्टरप्रेनुएर का हाथ होता है, जो अपने अनुभवों से सीखते हुए आगे बढ़ते रहता है, लेकिन हम आपको बता दें कि मशहूर Successful Entrepreneurs एलोन मस्क इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते, उनका मानना है कि किसी भी सफल एन्टरप्रेनुएर के पीछे उसके अनुभव या टीम से ज्यादा उसके माइंडसेट का हाथ होता है, वो बताते हैं कि लोग अनुभव लेने के बाद भी हार मान जाते हैं, वो एक अच्छी टीम होने के बाद भी उसको लीड नहीं कर पाते क्यूंकि वो माइंडसेट को सिचुएशन के हिसाब से बदल नहीं पाते।

अब आते हैं इस बात पर कि आखिर वो माइंडसेट लाया कैसे जाये ? कैसे इतने फेलियरस और लोगो की सुनने के बाद खुद को एक नए कदम के लिए राज़ी किया जाये? इसके लिए हमें समझने की ज़रूरत है कि कोई भी चीज़ एक दिन में ठीक नहीं की जा सकती, चीजों को सीखने या शुरू करने में एक समय लगता है. एक Successful Entrepreneurs mindset की नींव होती है उसकी सोच और सोच विकसित होती है आदतों से तो अब सवाल बनता है कि वो आदत आखिर हैं क्या और कैसे उन्हें अपनी जिंदगी में शामिल किया जाये?

Read also:

3. Personal Financing for Successful Entrepreneurs:

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये पर्सनल फाइनेंस क्या है? हम आपको बता दें कि पर्सनल फाइनेंस एक वो फाइनेंसियल हेबिट है जिसके बारे में अमेज़न के फाउंडर जेफ्फ बेज़ोस  कहते हैं कि सही पर्सनल फाइनेंसिंग हमें अगर छोटी उम्र में ही सिखा दी जाये तो शायद ही इस दुनिया में कोई गरीब या मिडिल क्लास होगा। जी हाँ दोस्तों, जेफ्फ बेज़ोस उदाहरण देके समझाते हैं आज हमें अपने पास रखे मोबाइल, कपड़ो, जूतों और बाकि चीजों को देख कर ये सोचना चाहिए कि जब हमने इन चीजों को ख़रीदा, उस वक़्त हमें वाकई इन चीजों की ज़रूरत थी या हमने इसे अपने शो ऑफ या किसी के कहने पर ख़रीदा?

Sale
Symphony Touch 55 Personal Air Cooler For Home with 4-Side Aspen Pads, Powerful Double Blowers and Closable Louvers (55L, White)
  • Coverage Area: This efficient portable cooler is suitable...
  • High-Efficiency Cooling: Long-lasting dura pump and 4-side...
  • Cool Flow Dispenser: It facilitates even distribution of...
  • Low Power Consumption: This energy-saving cooler for room...
  • Large Water Tank: Equipped with a 55-liter water tank and...

अब अगर आपको उस सवाल के जवाब में, आपकी ज़रूरत से ज्यादा- आपके शो ऑफ का आधार मिलता है तो इसका मतलभ है कि आपकी पर्सनल फाइनेंसिंग सही नहीं है। हमें किसी भी चीज़ को खरीदने से पहले खुद से कुछ सवाल करने चाहिए कि क्या वाकई हमें उसकी ज़रूरत है? और अगर है तो क्यूँ है? क्या एक साल बाद मुझे इसकी इतनी ही ज़रूरत होगी? क्या मेरे पास इसके अलावा कोई और विकल्प भी है? बेज़ोस कहते हैं कि ये सवाल करके हम अपनी पर्सनल फाइनेंसिंग को बेहतर कर सकते हैं ताकि बाद में हमें अपने एन्टरप्रेनुएरशिप के सफ़र में बड़े और प्रोडक्टिव डिसिशन लेने में मदद मिल सके।

Successful Entrepreneurs की बात हो और माननीय रतन टाटा जी का नाम न आये, ऐसा हो नहीं सकता. जी हाँ, माननीय रतन टाटा जी कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति जब तक आगे नहीं बढ़ सकता जब तक वो खुद पर भरोसा न रखे कि वो कुछ बदल सकता है। वो कहते हैं कि एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, टेस्ला, अमेज़न जैसी आज की जायंट कम्पनीज एक समय सिर्फ एक कमरे या गरैज़ से शुरू हुई थी लेकिन आज उनकी इस दुनिया में एक अलग पहचान है क्यूंकि उनको लगा कि वो इस समाज के बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं न कि पैसे के लिए।

सुन्दर पिचाई को कौन नहीं जानता, जी हाँ वही भारतीय लड़का जो आज दुनिया की सबसे बड़ी इन्टरनेट इंगेज्ड कंपनी गूगल के सीईओ हैं। सुन्दर अपनी बात रखते हुए हैं कि एक Successful Entrepreneurs को कभी भी कॉम्पटीशन के बारे में नहीं सोचना चाहिए बल्कि उसे हमेशा नयी चीजों को सीखना और उनके साथ एक्सपेरिमेंट्स करते रहना चाहिए क्यूंकि वो उसके लिए उस वक़्त सबसे ज़रूरी होता है।

OnePlus 163.8 cm (65 inches) U Series 4K LED Smart Android TV 65U1S (Black)
  • Resolution: 4K Ultra HD (3840x2160) | Refresh Rate : 60...
  • Connectivity: 3 HDMI ports (HDMI 2.1 Compatible, HDMI 1...
  • Sound : 30 Watts Output | Co-tuned with Dynaudio | Dolby...
  • Smart TV Features : Android TV 10 |Hands-free voice...
  • Display : 1 billion colors | Gamma Engine | HDR10+...

4. Learn to Compite:

प्रतियोगिता की बात हो तो आज ऐसी कौन सी कंपनी है जिसके कम्पीट करना भी दूसरी कम्पनीज के लिए गर्व की बात है, जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एप्पल की ऐसा उस इन्सान की वजह से है जिसकी enterprenurship ने दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख दिया, जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं स्टीव जॉब्स की वही स्टीव जॉब्स जो बचपन में रास्ते में खाली पड़ी सोडा कैन को बेच बेच कर अपने लिए रोज़ के खाने का बंदोबस्त करते थे।

स्टीव जॉब्स का माइंडसेट इतना क्यूरियस था कि लोग आज भी उनके बारे में अलग अलग विचार रखते हैं लेकिन आज हम Successful Entrepreneurs हैबिट की बात करेंगे जो आज के दौर के Successful Entrepreneurs के लिए मील का पत्थर साबित होगी। उनका कहना था कि दुनिया में आप जिस चीज़ को ठीक से सोच सकते हैं आप उसको ठीक से बना भी सकते हैं। वो बताते थे कि डैडीकेशन और हार्ड वर्किंग से भी पहले ज़रूरी होता है आपका विज़न, ताकि आपकी मेहनत गलत जगह न खर्च हो।

ऐसे ही न जाने कितने ही उदाहरण इस दुनिया में हैं जो एक एन्टरप्रेनुएर की क्वालिटी या उनके सफल करियर की दांस्ता बयां करते हैं लेकिन हमें ये समझना होगा कि वो एक दिन में कमाई गयी शोहरत नहीं है, बल्कि उसके पीछे बरसों की मेहनत और कंसिस्टेंसी है। और यही बात हमें अपने ज़हन में रख कर आगे बढ़ते रहना चाहिए चाहे कोई कुछ भी कहे, खुद की सोच और समझ को हमेशा विकसित करते रहिये, सफलता आपके कदम ज़रूर चूमेगी.

SaleBestseller No. 1
GIZGA Portable Fully Foldable, Adjustable Angle Universal Desktop, Tablet Mobile Tabletop Stand Holder, Cradle, Dock with Anti-Slip Pads for iPad, Smartphone, Kindle Size Upto 10-Inch (Black)
  • Portable and folding universal stand for 7-10 inch Tablet PC
  • Using high-quality environmental engineering plastic...
  • Joints using automatic spacing device, adjust the Angle is...
  • Double leg is made of high qualified at the bottom of the...
  • Also can solve the problem of tablet can only be placed...
SaleBestseller No. 2
Tukzer Fully Foldable Tabletop Desktop Tablet Mobile Stand Holder - Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (White)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 3
Tukzer Tabletop Fully Foldable Desktop Tablet Mobile Stand Holder with Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (Black)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 4
STRIFF PS2_01 Multi Angle Mobile/Tablet Stand. Phone Holder for iPhone, Android, Samsung, OnePlus, Xiaomi. Portable,Foldable Cell Phone Stand.Perfect for Bed,Office, Home,Gift and Desktop (Black)
  • [PORTABLE SIZE]- 98mm*96mm*19mm, STRIFF desk phone stand is...
  • [MULTI ANGLE ADJUSTABLE] - Directly adjust to your preferred...
  • [USEFUL DESKTOP CELL PHONE STAND] - Hold your smartphone or...
  • [PREMIUM MATERIAL] - Superior ABS and rubber pads on the...
  • [UNIVERSAL COMPATIBILITY] - Works with all 4- 7.9 Inch...

Last update on 2022-07-05 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API