Best Psychological Laws of Power

147

Psychological Laws of Power कहता है अगर लोग आपको ignore करते है, आपकी insult करते है और आपको हर बार ये feel करवाते है की यार तेरी तो ओकात ही निल बता सनाटा है, तो ऐसे लोग भी आज से आपकी respect करना शुरू कर दंगे और हर कोई आपके साथ ही रहना चाहेगा पता है कैसे चलिए में आपको बताती हूँ. हालही में Quick Gyan ने referance के तोर पर विडियो जरी किआ है।

आज हम बात करेंगे कुछ Psychological Laws of Power की जो आपको एक नए तरीके से सोचने में हेल्प करेगा और आप को अपने गोल्स को अचीव करने में हेल्प कर सकता है!! इस दुनिया में इज़त, दौलत और शोहरत उन्ही को मिलती है जिसके हाथ में power होती है, इसीलिए जो इंसान power को control करना सिख जाता है, वो पूरी दुनिया को अपनी उंगलिओ पे नचा सकता है.

Psychological Laws of Power

1. Learn to Use Power:

चलये जानते है एक example से. एक समय की बात है, स्वामी विवेकानद जी, विश्व परिषद् में भारत को represent करने के लिए गए थे, तब उनका हिन्दुस्तानी साधु का लिबास और सात्विक भोजन को देख कर सब लोग उनका मजाक उड़ने लगे मगर स्वामी जे ने किसी को मूड कर एक भी जवाब नहीं दिया, तभी वहा पे सभी देश को represent करने आये हुए Leaders को अपने अपने देश की best written & Best selling किताब को submit करने को कहा.

स्वामी जी ने बड़े ही सम्मान के साथ श्रीमद भगवत गीता को present किया अब, वहा पे भी स्वामीजी का मज़ाक उड़ने के लिए अग्रेजो ने जान बुज़ कर गीता को सबसे आखिर में रख दिया और बाकी किताबो को गीता के ऊपर रख दिया, जिसे देख कर एक अंग्रेज मज़ाक उड़ाते हुए स्वामी जी से बोला की “स्वामी जी, चाहे कुछ भी कहो मगर आपने आखिर में ये तो मान ही लिया की आपके देश की किताब गीता सबसे निचे हे और हमारे देश के सभी writers सबसे ऊपर है, क्यों की देखो सबसे पहले नंबर पे हमारे Writer की किताब है , जबकि आपके writer की किताब तो सबसे निचे दबी हुई है”

अब भाई अंग्रेज की ये बात सुन कर स्वामीजी ने एक शब्द भी नहीं बोला, और वो बस आराम से उन किताबो के पास गए और आखिर में राखी गीता को छट से खींचा , तो ऊपर राखी सारी किताब एक के बाद एक फट से निचे गिर गई, जिसे point करते हुए स्वामीजी ने बड़े ही विनम्रता से जवाब दिया की ” महाशय, आपके writer कितने भी ग्यानी और महान क्यों ना हो मगर, इस संसार का base तो यही है.

क्यों की जिस दिन ये base हट गया ना उस दिन संसार के सारे writer धरे के धरे रह जायेंगे” जिसे देख कर वहा पे आये hue पूरी दुनिया के सभी Leaders को ये समज में आया की India की असली power आखिरकार क्या है! कुछ इस तरह से स्वामी जी ने बिना बेहस किये पूरी दुनिया का दिल जीत के सब को ये अहसास दिलाया की , “India सिर्फ भगवा वस्त्र पहने वाले साधुओ का देश नहीं है, बल्कि India पुरे संसार को एक powerful way में lead करने की क्षमता भी रखता है“

Read also:

Sale
The 48 Laws Of Power (The Modern Machiavellian Robert Greene, 1)
  • Language Published: English
  • Binding: Paper Back
  • Greene, Robert (Author)
  • English (Publication Language)
  • 480 Pages - 11/20/2000 (Publication Date) - Profile Books...

2. Reputation is a Cornerstone of Your Power:

अब एक बार एक Zhuge Liang नामका प्रसिद्ध सेनापति था जो पुरे विश्वमे अपने शातिर दिमाग और चालाकी केलिए मशहूर था, जिसने बिना युद्ध के भी कई सारी जंग को जीता था यहाँ तक की उसने सिर्फ अपने master mind दिमाग के दम पे एक राजा और उनकी सेना के बिच मतभेद खड़ा कर के पुरे राज्य पे अपना कब्ज़ा जमा लिया था, इसीलिए आस पास से सभी लोग Zhuge Liang से पन्गा लेन से पहले सो बारी सोचते थे, मगर एक दिन जब Zhuge Liang की पूरी सेना जंग के लिए रवाना हो चुकी थी और वो खुद शहर में 50 सेनिको के साथ आराम कर रहा रहा था.

तभी उनके दुश्मन सीमाई ने डेढ़ लाख सेना के साथ उनके शहर पे हमला कर दिया, अब Zhuge Liang समज चुके थे की उन्ही के बिच छुपे जासूस ने उन्हें मारने का ये सडयंत्र रचा हुआ है, मगर अभी इस मुसीबत से कैसे लिपटे वो उन्हें समज में नहीं आ रहा था. तभी अचानक से उन्होंने अपने सेनिको से कहा की, अपने सारे ध्वज निचे कर लो और शहर के सारे दरवाजे खोल दो, और Liang खुद साधु के कपडे पेहेन के हाथ में बाजा लेकर किले की सबसे ऊंची दिवार पे चढ़ कर गाना गाने लगे.

जिसे देख कर दुसमन सेनापति काफी shocked हुआ क्यों की Liang सारे दरवाजे खोल के गाना गाते हुए हुम्ला करने आये हुए सैनिको को जैसे जानबूझ कर अंडर आने का न्योता दे रहा था. जिसे देख कर हमला करने आया सीमाई तुरत ही समाज गया की Liang ने 100 % कोई न कोई मोत का जाल बिछाया हुआ है उनकी पूरी सेना को मारने के लिए , वरना तो इतना बड़ा योद्धा सामने से आती हुई सेना पे हमला करने के बजाये गाना कैसे गा सकता है.

इसीलिए सीमाई दर के मारे तुरंत ही अपनी सेना लेकर वापिस लोट गया और इस तरह है Zhuge Liang ने बिना लड़ाई के ही सिर्फ अपनी reputation के दम पे अपने पुरे शहर को बर्बाद होने से बचा लिया. इसीलिए जितनी strong आपकी reputation होगी उतनी ही ज्यादा power को आप effectivity control कर पाओगे.

3. Make People Dependent on You:

अब अगर आपका जन्म 90’s’ या 2000 के आस पास हुआ है तो आप सब ने ये tune तो पक्का सुनी ही होगी, Windows जो कि product है Microsoft का मगर क्या आपको पता है की windows का official software काफी ज्यादा महंगा आता है , मगर फिर भी आज कल market में वही software 200rs या फ्री मे ही लोगो को मिल जाता I Microsoft जो कि इतनी बड़ी company हे वो आखिर कार ये piracy रोक क्यों नहीं रही?

सचाई ये है कि Microsoft लोगो को windows operating system को school , collage, बचे बूढ़े तक को इस कदर effortlessly इस्तेमाल करने की opportunity देना चाहता है की, सभी लोग windows के addicted बन जाए. इसीलिए power, इज्जत और रुदबा चाहिए तो लोगो को अपने ऊपर dependent करवाना सिख लो.

Read also:

Psychological Laws of Power

4. Never Outshine Your Master:

अब जैसे की एक बार 1031 BC में एक राजा को एक किले पे हमला कर के उसका दरवाजा तोडना था , इसीलिए उसने अपने engineer से एक लोहे का सबसे बड़ा खम्भा लाने को कहा, मगर Engineer ने राजा को बड़ा खम्भा डेन से मना कर दिया क्योंकी उसके calculation के हिसाब से दरवाजा तोड़ने के लिए छोटा खम्भा ही बेस्ट रहेगा , और इस बात पर ये Engineer पूरी सेना के सामने राजा के साथ बेहेस करने लगा ताकि वो अपनी बात को सही साबित कर सके, अब Engineer ने अपने technical response से राजा को पूरी सेना के सामने गलत साबित कर दिया जिसे देख कर राजा को बोहोत गुस्सा आया.

दुश्मन पे हमला करने से पहले राजा ने इस Engineer को सबसे पहले फांसी पे लटका दिया, अब यहाँ पे राजा के साथ बहस करने के बजाये engineer राजा से बस इतनी सी बात कहता की ” महाराज , भले ही आप ये बड़े खम्भे का इस्तेमाल कर रहे हो , लेकिन अगर इस से आपका काम ना बने तो कृपया इस छोटे वाले खम्भे का इस्तेमाल कर लेना ताकि आपका कीमती वख्त बच जाए”

बस इतनी सी बात कहने से राजा तुरंत ही engineer की बात मान जाते और , पहले वाले खम्भे से दरवाजा ना टूटने पर वो हसी खुसी छोटे वाले खम्भे का इस्तेमाल करते , और engineer का ऐसा अद्भुत prediction देख कर राजा बोहोत ज्यादा खुश हो जाते और उसे सम्मान के साथ इनाम डेट हुए अगली बार से कोई भी technical decision लेने से पहले इसी engineer से एक बार सलाह जरूर से लेते.

Read also:

5. Action Speak Louder Than Words:

Powerful लोग कभी अपनी respect करवाने के लिए या अपनी value को समजाने के लिए किसी के सामने गिड़गिड़ाते नहीं है , बल्कि वो सही action लेकर अपनी काबिलियत को साबित करते है. जैसे की 30 साल की उम्र में stave jobs को अपनी ही बनायीं हुई company Apple से निकल दिया गया था , ये बोल कर की ” stave एक नासमज इंसान है जिन्हे company चलना बिलकुल नहीं आता ” , अब ऐसे समय पे कोई और इंसान होता तो वो रोता – गिड़गिड़ाता या अपनी company ही से खुद को ना निकालने की भीख मांगता , या फिर खुद को prove करने का एक और chance मांगता.

मगर stave jobs ने ऐसा बिलकुल नहीं किया , वो चुप चाप apple से चले गए और करीब करीब 1 महीने के बाद उन्होंने NEXT नामकी दूसरी कंपनी की शुरुआत कर दी , और उसे zero से शुरू कर के उस level तक लेकर गए जिसकी कल्पना कभी किसी ने अपने सपने में भी नहीं की थी और ना सिर्फ उन्होंने NEXT को successful बनाया बल्कि उनकी दूसरी कंपनी Pixar ने भी Hollywood me record breaking revenue model को achieve किया. इन्ही सब की तरह आप भी इन्ही Powerful principles का इस्तेमाल कर के बढ़ी ही चतुराई से power को अपनी मुठी में कर के इस दुनिया को आपकी value करने पे मजबूर कर सकते हो.

SaleBestseller No. 1
GIZGA Portable Fully Foldable, Adjustable Angle Universal Desktop, Tablet Mobile Tabletop Stand Holder, Cradle, Dock with Anti-Slip Pads for iPad, Smartphone, Kindle Size Upto 10-Inch (Black)
  • Portable and folding universal stand for 7-10 inch Tablet PC
  • Using high-quality environmental engineering plastic...
  • Joints using automatic spacing device, adjust the Angle is...
  • Double leg is made of high qualified at the bottom of the...
  • Also can solve the problem of tablet can only be placed...
SaleBestseller No. 2
Tukzer Fully Foldable Tabletop Desktop Tablet Mobile Stand Holder - Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (White)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 3
Tukzer Tabletop Fully Foldable Desktop Tablet Mobile Stand Holder with Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (Black)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 4
STRIFF PS2_01 Multi Angle Mobile/Tablet Stand. Phone Holder for iPhone, Android, Samsung, OnePlus, Xiaomi. Portable,Foldable Cell Phone Stand.Perfect for Bed,Office, Home,Gift and Desktop (Black)
  • [PORTABLE SIZE]- 98mm*96mm*19mm, STRIFF desk phone stand is...
  • [MULTI ANGLE ADJUSTABLE] - Directly adjust to your preferred...
  • [USEFUL DESKTOP CELL PHONE STAND] - Hold your smartphone or...
  • [PREMIUM MATERIAL] - Superior ABS and rubber pads on the...
  • [UNIVERSAL COMPATIBILITY] - Works with all 4- 7.9 Inch...

Last update on 2022-07-05 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API