How to Become Voice Over Actor for Cartoons and Animations?

223

हम सभी बचपन में किसी न किसी कार्टून को देखना पसंद करते थे और उसका आनंद लेते थे। हम में से बहुत से लोग अभी भी अपने मूड को थोड़ा हल्का करने के लिए कार्टून देखना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार्टून और एनिमेशन इंडस्ट्री में ऐसे लोग भी हैं जो Voice Over Actor के रूप में अपना करियर बनाते हैं। यदि आप कभी भी किसी कार्टून चरित्र द्वारा बनाई गई उन सभी मज़ेदार आवाज़ों पर मोहित हो जाते हैं, तो आप इसे आज़माना चाहेंगे। इस विषय पर और इसे YouTube पर देखने कलिए Quick Gyan Channel को subscribe करे।

आज हम इस video में बात करेंगे voice over आर्टिस्ट के क्या skills होनी चाहिए, advantages, disadvantages और Voice-over Actor बन ने के कुछ आसान टिप्स. इसके अलावा आप कितना कमा सकते है इस field में तो इस article को पूरा जरुर पढ़े। हालांकि कड़ी मेहनत और लगन आपको बहुत आगे तक ले जा सकती है। एनिमेशन movie बनाने या उसको सफल करने के लिए वॉयस ओवर अभिनेता पूरी तरह से जिम्मेदार हैं।

Voice Over Actor

उनके द्वारा शामिल किए गए समय और प्रयासों के कारण वे पूरी production process में काफी मूल्यवान हैं। आप सोच रहे होंगे कि यह एक साधारण वॉयस-ओवर जॉब की तरह है, लेकिन यह निश्चित रूप से नहीं है। वॉयस ओवर आर्टिस्ट बनना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। इन के लिए बहुत अधिक अभ्यास के साथ-साथ विशेष वॉयस ओवर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। उल्लेखनिय है की, आवाज भी suitable होनी चाहिए!

Read also:

1. तो आइए जानते है कि वॉयस-ओवर actor क्या है?

एक वॉयस-ओवर अभिनेता एक कलाकार है जो अपनी आवाज का उपयोग विज्ञापनों, एनीमेशन, ऑडियोबुक, वीडियो गेम और educational content के मनोरंजन, वर्णन या बाजार के उत्पादों के लिए करता है। मिमिक्री या चरित्र आवाजों के अलावा, एक voice over actor के पास अभिनय कौशल भी होना चाहिए। चूंकि voice over actor को परदे पर कम ही देखा जाता है, इसलिए उनकी आवाज ही उनकी भावनाओं को व्यक्त करने का एकमात्र साधन है। voice actors को अभ्यास करते रहना चाहिए, हमेशा best performance देने के लिए अपने vocal skills में सुधार करना चाहिए।

2. Vocal Skills:

अगर आपको किसी भी field में करियर बनाना है तो पहले आपको उसे proper स्टडी करना चाहए जैसे उससे जुड़े advantages, disadvantages और कोन कोन से skills आपको develop करने चाहए. तो चलये जानते है अगर आपको voice over actor बनना है तो कोनसे skills चाहए

  • आपको विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल होने में सक्षम होना चाहिए। वॉयस ओवर आर्टिस्ट को इतना versatile होना चाहिए कि जब भी आवश्यकता हो various styles में adjust हो सके। यदि एक वॉयस ओवर अभिनेता कई प्रकार की आवाजों का उपयोग करके विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने में सक्षम है, तो यह उसे दुसरे आर्टिस्ट से अलग बना देगा।
Sale
Boya by M1 Lavalier Microphone for Smartphones, Canon, Nikon DSLR Cameras and Camcorders
  • Clip-on microphone design for smartphones, DSLR, camcorders,...
  • Omni directional condenser microphone
  • High-quality condenser is ideal for video use, low handling...
  • Suitable for Smartphones, DSLR, Camcorders, audio recorders,...
  • अपनी पिच के स्तर को बढ़ाना या घटाना सीखकर, एक voice over artist आसानी से different vocal ranges में बोलने में सक्षम होगा। इस प्रकार विभिन्न पात्रों के लिए अनूठी आवाजें लागू की जा सकती हैं। इसलिए, vocal range की एक wide range of characters के लिए sound बनाने में एक प्रमुख श्रेणी की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इसके अलावा, आपको भी consistent होना चाहिए। एक वॉयस ओवर कलाकार को पूरी फिल्म या वीडियो में एक ही चरित्र पर सटीक प्रकार की आवाज देनी चाहिए। साथ ही, उन्हें lip-syncing में भी अच्छा होना चाहिए। एक voice over actor रोने, हंसने या कुछ अन्य आवाज़ निकालने में सक्षम होना चाहिए।

Read also:

Sale
Samsung Galaxy M33 5G (Deep Ocean Blue, 6GB, 128GB Storage) | 5nm Processor | 6000mAh Battery | Voice Focus | Upto 12GB RAM with RAM Plus | Travel Adapter to be Purchased Separately
  • Exynos 1280 Octa Core 2.4GHz 5nm Processor with 12 band...
  • 16.72 centimeters (6.6-inch) LCD Display, FHD+ resolution,...
  • Versatile Quad camera setup-50MP (F1.8)+ 5MP (F2.2/UW- 123...
  • Massive 6000 mAh Battery | Memory, Storage & SIM: 6GB RAM |...
  • Latest Android v12.0, One UI 4 operating system.

3. अब जानते है voice-over actor बनने के क्या फायदे हैं?

  • आप पार्ट-टाइम वॉयस-ओवर आर्टिस्ट के साथ अपना करियर शुरू कर सकते हैं
  • आप तय कर सकते हैं कि आप कौन सा वॉयस-ओवर करना चाहते हैं या एक बार जब आप लगातार काम करना शुरू कर देते हैं, तो आप उन projects के बारे में और भी अधिक selective हो सकते हैं जिन्हें आप आगे बढ़ाना चाहते हैं।
  • कुछ commercial voice-acting work अविश्वसनीय रूप से आकर्षक हो सकते हैं, राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन विज्ञापनों के लिए एक छोटा, पर important आवाज़ रिकॉर्ड करने के लिए सैकड़ों या हजारों रूपए का भुगतान होता है।

4. वॉयस एक्टर होने के क्या नुकसान हैं?

  • अस्थिर कार्य।
  • भारी प्रतिस्पर्धा।
  • गुणवत्ता रिकॉर्डिंग उपकरण और सॉफ्टवेयर महंगे हो सकते हैं और इसे सही तरीके से उपयोग करने का तरीका सीखने के लिए समय की आवश्यकता होती है।
  • Voice actors को अपनी आवाज को स्वस्थ और working shape में रखने के लिए बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

5. अब जानते है कि Voice-over Actor बन ने के कुछ आसान टिप्स जो आपको एक सफल voice-acting career स्थापित करने में मदद करेगा:

a. अपनी Voice Over Niche को पहचानें:

voice over actor को एक सफल आवाज बनने के लिए, आपको अपने niche की पहचान करने की आवश्यकता होगी, ऐसा कुछ जिसे आप वास्तव में cartoon voice over actor के रूप में आनंद ले।

Sale
Blue Yeti USB Microphone for Recording, Streaming, Gaming, Podcasting on PC and Mac, Condenser Mic for Laptop or Computer with Blue VO!CE Effects, Adjustable Stand, Plug and Play - Blackout
  • Custom three-capsule array: This professional USB mic...
  • Blue VO!CE software: Elevate your streamings and recordings...
  • Four pickup patterns: Flexible cardioid, omni,...
  • Onboard audio controls: Headphone volume, pattern selection,...
  • Positionable design: Pivot the mic in relation to the sound...

b. अपने Niche की पहचान करने के लिए Sample Scripts का उपयोग करें:

कार्टून वॉयस ओवर एक्टिंग में फलने-फूलने के लिए, सिर्फ खुद को रिकॉर्ड करने और फिर उसे ऑडिशन के लिए जमा करने से काम नहीं चलेगा। एक स्क्रिप्ट पढ़ने के अलावा, आपको इसे अच्छी तरह से समझने की भी आवश्यकता होगी। सफल वॉयस ओवर कलाकारों का कहना है कि वे इस तकनीक का उपयोग अपने काम को और तराश ने के लिए करते हैं। विभिन्न प्रकार की वॉयस स्क्रिप्ट का लगातार अभ्यास करके अपने niche पर पकड़ बनाएं। समय के साथ, आप अपने आप में सुधार देखेंगे।

c. अपने रोल मॉडल के रूप में अच्छे वॉयस ओवर कलाकारों की तलाश करें:

किसी भी उद्योग में सफलता प्राप्त करने के लिए, उस field में महान लोगों के काम का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। उन पर स्टडी करके, आपको पता चल जाएगा कि उन्होंने कैसे सामना किया और अपने रास्ते में आने वाली कठिन परिस्थितियों पर काबू पा लिया। यह जानकारी तब काम आएगी जब आप इसी तरह की चुनौतियों का सामना करेंगे।

Read also:

d. एक Cartoon Voice Index तैयार करें:

यदि आप एक superb voice actor बनना चाहते हैं, तो आपके vocal में तरह-तरह की आवाजें होना बहुत अच्छा होगा। विभिन्न प्रकार की ध्वनियों को ध्यान में रखते हुए, जब आपसे कहा जाए तो आप मौके पर ही किसी एक का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। जब आपके पास पहले से ही अभ्यास की गई ध्वनियों का एक index है, तो उसी क्षण आने से आपके लिए उस काम को ठीक करना आसान होगा।

इसके अतिरिक्त, यदि आप मशहूर हस्तियों या प्रसिद्ध हस्तियों की आवाज़ की नकल करने में सक्षम हैं, तो काम पाने में आसानी होगी। वॉयस इंडेक्स की अपनी शैली बनाने का भी प्रयास करें और किसी तरह यह दर्शकों के लिए benchmark बन जाएगा और यह आपकी आवाज की पहचान बन जाएगा।

e. Indulge In the Character.

एक किरदार में ढलने के लिए सिर्फ एक दमदार आवाज ही काफी नहीं है। रचनात्मकता भी जरूरी है। यह स्क्रिप्ट में एक चरित्र के लिए सही और उपयुक्त आवाज जानने में मदद करता है। आमतौर पर, आवाज कलाकार अपने चरित्र के लिए आवाज चुनते समय एक रणनीति का उपयोग करते हैं। फिर, उनसे अपेक्षित विभिन्न विशेषताओं के तत्वों पर विचार करने की अपेक्षा की जाती है। वॉयस ओवर आर्टिस्ट के रूप में, आपको अपने आप को अपने चरित्र के स्थान पर रखना चाहिए और प्रश्न पूछना चाहिए, जैसे मैं कौन हूँ? मेरा लक्ष्य क्या है? मैं कहाँ हूँ? इस तरह के प्रश्न आपको स्क्रिप्ट में चरित्र को ठीक से व्यक्त करने में मदद करेंगे।

Sale
ZEBRONICS Zeb-Lucid PRO Desktop Mount Condenser Microphone with 2M USB Cable for Computer/PC, Cardioid Pattern, Metal Body, High Sensitivity, Shock Mount, Flexible Neck and Plug & Play Setup
  • Condenser microphone with Cardioid polar pattern
  • High sensitivity with -42±3dB, SNR ≥70dB,
  • Frequency response of 100Hz-18kHz for crisp and clear audio
  • DC 5V USB connector with 2 Meter cable for PC / computer /...
  • Windows, Linux, Mac OS Plug and Play setup

f. इसे धीरे-धीरे बनाएं और जल्दी न करें.

कार्टून वॉयस ओवर जॉब में रातोंरात सफल होने की उम्मीद न करें। सफलता की राह लंबी होती है और अनिश्चितता से भरे रहते हुए समय, समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। इस करियर की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका low-paying projects को स्वीकार करना है। सुनिश्चित करें कि वो projects आपके पसंदीदा field के करीब हो।
ये शुरुआती नौकरियां आपके करियर के विस्तार में एक सीढ़ी के रूप में साबित होंगी।

एनिमेशन इंडस्ट्री में वॉयस ओवर जॉब की काफी गुंजाइश है। इसलिए, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं और धैर्य और लगातार बने रहते हैं, तो आपको cartoon voice over actor/actresses के कई अवसर मिलेंगे। संक्षेप में कहें तो अगर आपको अजीबोगरीब आवाजें बनाने और नकल करने में मजा आता है, तो यह आपके लिए एकदम सही करियर साबित हो सकता है।

6. अब आप पूछो गे की ये सबतो ठीक है लेकिन इस voice-over artist की job से कमाई कितनी होती है?

जैसा कि आप को पता है, Voice Acting के लिए भुगतान काफी भिन्न होता है, जो काम के प्रकार, उद्योग, उसके market distribution और आपके अनुभव पर निर्भर करता है। छोटी स्वतंत्र प्रोडक्शन कंपनियों के लिए Projects, जैसे कि वीडियो गेम बनाने वाली, word count के आधार पर एक छोटे बजट तक सीमित हो सकती हैं, जबकि फिल्म और टीवी प्रसारण आमतौर पर अधिक भुगतान करेंगे। वॉयस-ओवर उद्योग अविश्वसनीय रूप से competitive है, लेकिन आपको लगातार voice-acting work खोजते रहना होगा।

वेसे ये जानकारी और video केसा लगा आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखके जरुर share करे और आगे आपका कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट box में लिख भेजिए. बाकि इसी amazing जानकारी के लिए, हमें subscribe करे और bell icon को प्रेस करर्दिज्ये. हम मिलते है अगले video में तबतक के लिए धन्यवाद।

SaleBestseller No. 1
GIZGA Portable Fully Foldable, Adjustable Angle Universal Desktop, Tablet Mobile Tabletop Stand Holder, Cradle, Dock with Anti-Slip Pads for iPad, Smartphone, Kindle Size Upto 10-Inch (Black)
  • Portable and folding universal stand for 7-10 inch Tablet PC
  • Using high-quality environmental engineering plastic...
  • Joints using automatic spacing device, adjust the Angle is...
  • Double leg is made of high qualified at the bottom of the...
  • Also can solve the problem of tablet can only be placed...
SaleBestseller No. 2
Tukzer Fully Foldable Tabletop Desktop Tablet Mobile Stand Holder - Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (White)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 3
STRIFF PS2_01 Multi Angle Mobile/Tablet Stand. Phone Holder for iPhone, Android, Samsung, OnePlus, Xiaomi. Portable,Foldable Cell Phone Stand.Perfect for Bed,Office, Home,Gift and Desktop (Black)
  • [PORTABLE SIZE]- 98mm*96mm*19mm, STRIFF desk phone stand is...
  • [MULTI ANGLE ADJUSTABLE] - Directly adjust to your preferred...
  • [USEFUL DESKTOP CELL PHONE STAND] - Hold your smartphone or...
  • [PREMIUM MATERIAL] - Superior ABS and rubber pads on the...
  • [UNIVERSAL COMPATIBILITY] - Works with all 4- 7.9 Inch...
SaleBestseller No. 4
Xtore® Universal Mobile Phone Holder & Tablet Holder with 360° Rotation
  • The New Design Lazy Mount with a Multifunction Clip, allow...
  • Best for Watch movies / videos , Listen music on bed or near...
  • It can avoid hurt the eyes to keep the distance for the...
  • The holding range can reach to 65-70 cm, it is universal...
  • Flexible arm for different angle and distance, Better than...

Last update on 2022-07-05 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API