Best Time Management Tips for Students & Working People in Hindi

477

इस article में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप daily time management की मदद से हर दिन 24 घंटे से भी ज्यादा की एक lifestyle जी सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि कैसे आप daily अपना time save और manage कर सकते हैं हमारे बताये जाने वाले इन 7 time management tips की मदद से तो article को पूरा पढ़िए क्योंकि हर एक point आपके लिए बहुत जरूरी है.

1. Follow WRP Method:

हम जानते हैं कि आप time management इसलिए सीखा जाता है क्योंकि आप असल में अपनी लाइफ को अच्छे से मैनेज करना चाहते हैं लेकिन टाइम और लाइफ को मैनेज करने के लिए आपको सबसे पहले खुद को मैनेज करना सीखना होगा जिसके लिए आपको 3 most important areas financial growth, future growth, physical and mental health को daily manage करके चलना होगा। इससे बाकी के एरिया अपने आप मैनेज होना शुरू हो जाएंगे और इसमें आपकी मदद करेगा WRP Method जिसका मतलब है Work, Rest and Play. ज्यादातर लोग 2 behaviors में अपना दिन बिताते हैं।

Work, Rest and Play
  • पहले वो जो सिर्फ से rest और play करके अपना दिन बर्बाद करते हैं.
  • दूसरे वो जो सिर्फ और सिर्फ work करते हैं.
  • दिल से ये दोनों ही वो लाइफस्टाइल जीना जाते हैं जहां Work, Rest and Play को daily enjoy कर सकें तो अपने हर दिन को interesting and productive बनाने के लिए एक पेपर शीट में आप अपनी लाइफ के तीन most important areas में at least एक एक activity शामिल करो.

Example –

  • Work में आपकी स्टडी, ऑफिस वर्क, बिजनेस, etc. हो सकता है जो आपके लिए करना बहुत important है और वो आपको future में financially help करेगा
  • Rest में शामिल है daily proper 7 से 8 घंटे की नींद लेना। काम के दौरान बीच बीच में कुछ देर rest लेना। कोई भी ऐसी हॉबी जो आपका पैशन हो और जिससे आपको सेटिस्फेक्शन मिलती है या और फिर मेडीटेशन भी कर सकते हैं. क्योंकि rest आपकी मेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है।
  • Play में आप अपनी physical health को manage करने के लिए workout कर सकते हैं। कुछ देर walk क्या कोई भी physically activity और स्पोर्ट्स आप ऐसा करके अपनी लाइफ को खुद को और अपने टाइम को अच्छे से Time Management कर पाएंगे।

2. Eat That Frog Early:

ये इतना powerful method है कि इसे वर्ल्ड के कुछ सबसे productive and successful लोग सालों से follow करते आ रहे हैं। इवन Brian Tracy जो कि खुद एक millionaire एक motivational public speaker हैं उन्होंने तो इसमें book लिख दी। Eat that frog के नाम से तो बस आपको इतना करना है कि आपको हर दिन की शुरुआत में सबसे पहले दिन का सबसे भद्दा और बड़ा frog खाना है।

डरिए मत हम यहां आपको सच में frog खाने के लिए नहीं कह रहे हैं बल्कि यहां सबसे भद्दा और बड़ा frog से हमारा मतलब है आपका वो काम, वो टास्क जो आप के लिए रोज करना बहुत जरूरी है। लेकिन आपको या करने का मन नहीं करता या वो आपको करना पसंद नहीं है या वो सबसे ज्यादा आपकी मेंटल एनर्जी खर्च करता है लेकिन आपके लिए उसे रोज़ करना इम्पॉर्टेंट है।

अगर आप ऐसे काम और टास्क को दिन के स्टार्टिंग में ही कंप्लीट कर लोगे तो आप उसे दिन के शुरुआत में ही खतम कर चुके होंगे। इसके साथ ही आपको दिनभर उसकी टेंशन भी नहीं रहेगी और आप उसे बाद में डालोगे नहीं। ऐसा करना आपको procrastination से लड़ने में भी हेल्प करेगा. Best चीज है कि आपके पास पूरे दिन की बाकी चीजें करने के लिए काफी Time Management भी होगा।

3. Don’t be Busy:

जब से hustle culture trend में आया है तब से लोगों को लगता है कि लाइफ में हम सिर्फ तभी सक्सेसफुल होंगे जब हम 24 hours सिर्फ busy रहेंगे। मोस्टली लोगों के दिमाग में ये believe घुस चुका है कि Busy = Success बल्कि ये बिल्कुल गलत है। हमने James Clear, Tim Ferriss, David Allen जैसे वर्ल्ड के काफी सक्सेसफुल एंड प्रोडक्टिव लोगों को स्टडी किया है और हमें ये सीखने को मिला कि ये सभी लोग इम्पॉर्टेंट दिखने वाले कामों को करके बिजी रहना नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ मोस्ट इम्पॉर्टेंट कामों को करके प्रोडक्टिव रहना पसंद करते हैं सिर्फ वही काम जो उन्हें मोस्ट Time Management रिजल्ट्स लाने देंगे।

Yes, you can do anything but you can’t do everything तो आप रोज एक todolist नहीं बल्कि एक success list को फॉलो करो. todolist में सभी लोग काम लिख लेते हैं जो उस दिन में करने है. वही सक्सेस लिस्ट में आपको सिर्फ और सिर्फ वही काम लीखने है जो आपके लिए लाइफ में मोस्ट इम्पॉर्टेंट है। आपको अपनी उस सक्सेस लिस्ट में एक दिन में maximum सिर्फ 3 ही most important काम लिखने हैं उससे ज्यादा नहीं।

यही method personally warren buffet यूज करते हैं। अब चाहे आप एक स्टूडेंट हों या वर्किंग पर्सन आप इसे अपनी लाइफ में अप्लाय कर सकते हो और ऐसा करके आप अपना काफी टाइम सेव कर सकते हो। अगर आप लाइफ में कभी भी गधो के लिए इसका हिस्सा नहीं बनोगे।

4. Apply Parkinson’s law:

कोई भी काम उतने समय में ही होगा जितना समय आप उस काम को कंप्लीट करने के लिए देंगे. अगर आपको लगता है कि कोई काम सिर्फ दो घंटों में खत्म हो सकता है तो सिर्फ दो घंटे ही दो चार घंटे या पूरा दिन मत दो खुद को आपको हर task को सिर्फ उतना ही टाइम देना है जितना वो डिजर्व करता है। जिससे आप एक particular time limit के अंदर कंप्लीट कर सकते हैं। इसमें आपकी बेस्ट मदद करेगा time blocking system.

For example: अगर आपके पास तीन मंथ होंगे कोई website develop करने के लिए तो आप आराम से तीन मंथ लगा कि वह website develop करोगे। लेकिन अगर वह आपको सिर्फ एक महीना ही दिया जाएगा तो आप वेबसाइट कैसे भी करके एक month में develop करने की कोशिश करोगे।

यानि कि सिंपली कहा जाए तो जितना ज्यादा आपके पास टाइम होगा किसी भी काम को कंप्लीट करने के लिए आप उतना ही ज्यादा टाइम उस काम को कंप्लीट करने में लगाओगे और जितना कम टाइम होगा उतना ही कम टाइम आप लगाओगे. आपने यही same चीज अपने exam preparations, school assignments, office projects या किसी project के deadline को Time Management से achieve करने में experience की ही होगी.

5. Focus on System Not on Goals:

अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो शायद आपका goal particular percentage पाना या कोई बड़ा exam clear करना होगा। एक वर्किंग पर्सन हो तो आपका गोल एक पर्टिकुलर सैलरी होगी या कोई न्यू जॉब पाना या कोई पोजिशन। और अगर आप एक बिजनेस मैन हों तो आपका goal particular financial profit होगा। हम सभी के पास कुछ न कुछ goals होते ही हैं। पर हमें अपने गोल से ज्यादा सिस्टम को फॉलो करने में फोकस करना चाहिए। आपको जो कोच हैं वही रखना है।

Focus on System Time Management

बस आपको उन गोल्स तक पहुँचने के लिए अपने सिस्टम पर फोकस करना है। सिस्टम को ईजिली समझें तो आपका डेली रूटीन या daily working process तो आप खुद से पूछिए कि जो मेरा गोल है क्या उसके हिसाब से मेरा सिस्टम यानि के डेली रुटीन ऐन वर्किंग प्रोसेस सही है या सिर्फ मैं अपना टाइम वेस्ट कर रहा हूं। तो दोस्तो आपका जो भी गोल हो आप जरूर उसे ध्यान में रखिए।

लेकिन डेली फोकस सिर्फ और सिर्फ अपने डेली सिस्टम को फॉलो करने में लगाइए क्योंकि अगर आप सिर्फ गोल के बारे में सोचेंगे तो लॉन्ग टर्म में जो चीज है आप उसपर फोकस कर रहे हो। लेकिन अगर डेली सिस्टम जैसे कि अपना डेली रूटीन स्टडी शेड्यूल और वर्क में फोकस करेंगे तो यही सिस्टम आपको गोल तक आपको पहुंचाने में सीढ़ियों का काम करेगा। आप फ्यूचर में फोकस करके अपना आज वेस्ट नहीं करोगे। अपना आज का टाइम वेस्ट नहीं करोगे जिसे आप अच्छे से Time Management करना चाहते हैं।

6. Waking-up Early is The Best Thing:

आप टाइम मैनेजमेंट तभी कर पाएंगे जब आप के पास जरूरत से ज्यादा टाइम होगा पूरे दिन में डिफरेंट चीजों को कहने के लिए। अगर आप सुबह उठी लेट रहे हो तो ये एक्सपेक्ट मत करो कि आपके पास बाकियों के मुकाबले एक्स्ट्रा टाइम होगा तो आपको स्टार्टिंग में ये करना चाहिए कि आप अभी जिस टाइम पर उठे हैं उससे दो या तीन घंटे पहले उठना शुरू करो और धीरे धीरे वक्त के साथ अपने आप को एक early morning person बना लो। अपने नॉर्मल टाइम से दो या तीन घंटे पहले उठने से आपके पास दिन में दो या तीन घंटे एक्स्ट्रा होंगे और आप इन दो या तीन घंटों में अपना मोस्ट इम्पॉर्टेंट वर्क कर सकते हैं।

अब ऐसा इसलिए कि अर्ली मॉर्निंग मोस्टली लोग सोच ही रहे होते हैं तो आपको कोई इतनी सुबह डिस्टर्ब नहीं करेगा। कोई कॉल या मैसेज नहीं करेगा और फोन में कोई नोटिफिकेशन्स भी नहीं आएंगे। याने के जब तक बाकी के लोग उठेंगे और सोचेंगे कि आज क्या काम करना है तब तक आप अपना most important काम पूरा या आधा खत्म कर चुके होंगे। हां आप प्लीज अपना हर दिन एक दिन पहले प्लान करके सोईये ताकि आप सुबह उठे ये सोचने में टाइम वेस्ट ना करें की आज मुझे क्या करना है?

7. Distraction Kills Your Time:

Distraction से बचने का सिंपल तरीका है। आप distraction को ही avoid करो। ये इतना आसान नहीं है लेकिन बस आपको एक paper sheet लेनी है और उसमें लिखना है कि पूरे दिन में ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपको distract करती हैं और आपका ज्यादातर टाइम आपसे छीन के ले जाती हैं। बस उन ऐक्टिविटीज को नहीं करना है और उस लिस्ट को या तो आपको अपनी wall पे या desk पर चिपका देना है ताकि आपकी बार बार उसपर नजर पड़े या आपको क्या नहीं करना है।

अपने फोन की नोटिफिकेशन्स आफ रखो जब काम या स्टडी कर रहे हों तो फोन साइलेंट पर डाल दो। अगर घरवाले distract करते हैं तो अपने रूम में टैक्स पे do not disturb का sign लगा दो और बेस्ट है कि अपनी एक ऐसी पर्सनैलिटी और इमेज बना लो के जब आप काम कर रहे हो तो आपको कोई disturb न करे ये सोचे कि यार जब ये काम कर रहा होता है तो कुछ और करना पसंद नहीं करता.

इसे disturb नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने टाइम के खुद मालिक होंगे ना कि बाकी लोग उनकी कॉल्स या उनकी सोशल मीडिया पोस्ट. हम आपको कहेंगे कि सोशल मीडिया में सिर्फ आप उन्हीं लोगों को फॉलो करें जो आपकी लाइफ में कुछ वैल्यू कर रहे हैं। आपके Time Management के बदले आपको कुछ सिखा रहे हैं और आपका time spend करने के बदले आपको कुछ वैल्यू मिल रही है।