10 Best Places to Visit in India with Family or Honeymoon

94

यदि आप जल्द ही भारत की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आप Places to Visit in India की इस लिस्ट में विभिन्न स्थानों की यात्रा के बारे में जानना चाहेंगे। Ancient ruins से लेकर विश्व प्रसिद्ध समुद्र तटों तक, इस आकर्षक देश में सभी के लिए कुछ न कुछ है।

इस लेख में, हमने भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों की एक सूची तैयार की है – आसानी से पहुंचने वाले गंतव्यों से लेकर ऑफबीट गंतव्यों तक जो आपको लौटने के लिए खुजली छोड़ देंगे। तो क्या आप एक बैकपैकर हैं जो ठहरने के लिए कुछ दिलचस्प जगहों की तलाश कर रहे हैं, या एक पर्यटक जो नए और रोमांचक अनुभवों की तलाश में है, अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी के लिए पढ़ें!

Places to Visit in India

1. रूपकुंड (Roopkund):

रूपकुंड एक बर्फीली जगह है जहां पर घूमने के लिए कंकाल झील और रूपकुंड झील की ट्रैकिंग बहुत ही ज्यादा अच्छी है। जून के महीने में रूपकुंड घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जो लोग यहां से पास में रहते हैं जैसे कि दिल्ली एनसीआर या और भी नजदीकी इलाकों में रहते हैं। उनके लिए ये एक perfect जगह है। अब बात करें कि यहां पर कैसे जाया जा सकता है तो हरिद्वार रूपकुंड का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो स्टेशन से करीब 170 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप ट्रेन प्रिफर कर रहे हैं तो आप हरिद्वार आ सकते हैं।

पर अगर आप फ्लाइट से आना चाहते हैं तो देहरादून का जौलीग्रांट एयरपोर्ट यहां पर सबसे ज्यादा नजदीकी रूपकुंड से तो आप इसको भी प्रिफर कर सकते हैं। इसी के साथ साथ ही हम आपको ये भी बता दें कि वहां पर फोन के नेटवर्क नहीं मिलते हैं। अपने घर वालों को पहले से ही बता कर जाये कि उनसे ज्यादा बात नहीं कर पाएंगे और इस हिसाब से आए कि आपको फोन की ज्यादा जरूरत न पड़े।

2. मुन्नार (Munnar) Places to Visit in India:

दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन का नाम है। मुन्नार जो अपने चाय के बागानों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी ज्यादा फेमस है। मुन्नार में दक्षिण भारत के सबसे बड़े चाय के बागान है जो की इसको काफी स्पेशल जगह बनाती है। ये जगह कपल्स और हनीमून के लिए Places to Visit in India सबसे ज्यादा बेस्ट है। ये स्टेशन प्राकृतिक सुंदरता सुखद मौसम के साथ साथ कई लुप्त प्रजातियों के जीवों का घर भी है।

छोटा हिल स्टेशन होने के बावजूद भी यहां जून के महीने में आने वाले लोगों की तादात लगी रहती है। मुन्नार की यात्रा अपने आप में एक अलग अनुभव देती है जो हर किसी को हर जगह पर नहीं मिलता है तो आप इस जगह को जरूर एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां पर आप चाय के बागानों की सैर कर सकते हैं। माउंटेन बाइकिंग कर सकते हैं। कैंपिंग कर सकते हैं और ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

Read also:

3. तीर्थन घाटी (Tirthan Valley):

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। तीर्थन घाटी जो में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक खासकर उन के लिए जो गर्मी से राहत पाने के लिए किसी शांत और प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर जगह की तलाश कर रहे हैं। ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क से करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ये जगह।

ये जगह साहसिक गतिविधियों यानी कि अध्ययन जैसे एक्टिविटीज़ और प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा है। जब भी हम जून के महीने में यहां पर आएंगे तो आपको सुंदर चीजें देखने मिलेंगी। ये जगह उतनी ज्यादा फेमस नहीं, शिमला, मनाली के जैसी। पर ये बहुत ज्यादा खूबसूरत है जैसी कि आप कह सकते हैं कि एक hidden beauty है। यहां पर आप रॉक क्लाइंबिंग ट्रैकिंग वगैरह भी कर सकते हैं।

4. दार्जिलिंग (Darjeeling):

पश्चिम बंगाल राज्य के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में बसा है। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह खूबसूरत हिल स्टेशन, विभिन्न बौद्ध मठों, हिमालय के आकर्षक चोटियों और मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है जो जून में घूमने के लिए perfect डेस्टिनेशन बनाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें Places to Visit in India कि दार्जिलिंग सिर्फ चाय के कारण विश्व भर में प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि अपनी सुंदरता के कारण भी ये शहर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

यहां तक कि विदेश से लोग भी यहां पर घूमने आते हैं। दार्जिलिंग के खूबसूरत सुंदरता सुखद वातावरण और मनमोहक वादियों को देखते हुए दावे से कहा जा सकता है कि ये इंडिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है तो आप अपनी छुट्टियों की बकेट लिस्ट में इसे भी याद कर सकते हैं।

Read also:

5. लेह लद्दाख (Leh Ladakh):

दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं में से एक हिमालय और काराकोरम से घिरा लेह लद्दाख वास्तव में पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। बर्फ से ढके पहाड़, आकर्षक मठों, खूबसूरत पर्यटनस्थलों और शानदार बजारों से परिपूर्ण लेह लद्दाख में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह है जो भारत के साथ साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। ये लद्दाख अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ कठिन रास्तों, खूबसूरत बर्फबारी और कई साहसिक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है, जो भी पर्यटक अपने फ्रेंड्स के साथ जून के महीने में घूमने के लिए यहां पर आते हैं। वो ये ट्रिप को कभी भी नहीं भूलते।

इसी के साथ साथ अगर इंडिया से है तो आप लेह लद्दाख बाइक से घूम सकते हैं जो कि एडवेंचरस होगा। ये बहुत ही यूनीक एक्सपीरियंस देगा। ये जगह कपल्स के लिए और फ्रैंड्स के साथ घूमने जाने के लिए सबसे बैस्ट है। अगर आप बाइक से जा रहे हैं तो बस आप इस ट्रिप को कभी भी नहीं भूलेंगे। लाइफ में एक ना एक बार तो Places to Visit in India में लेह लद्दाख का बाइक ट्रिप हमको करना ही चाहिए।