Top 10 Best Cities: Places to Visit in North India

250

North India के 10 सबसे Best Cities. इस article में हम जानते हैं कि नॉर्थ इंडिया के 10 सबसे अच्छे शहर कौन से हैं? ये article यो बहुत इनोवेटिव और रोमांचक है इसलिए इसे शुरू से आखिर तक पूरा जरूर पढ़े।

1. Patna (पटना):

best cities Patna

बिहार की राजधानी पटना। जिसको कई और नामों से जाना जाता है जैसेकि पाटलिपुत्र, पाटलिग्राम, अजीमाबाद, कुशपुर, कुसुमपुर और नेताओं और ज्ञान का शहर। पटना में जो सबसे अच्छी देखने लायक जगह हैं वे हैं इको पार्क, पटना जू, गोलघर, बिहार म्यूजियम, तख्त श्री पटना साहिब और श्रीकृष्ण साइंस सेंटर। पटना के जो व्यंजन आपका दिल जीत लेंगे वह लिट्टी चोखा, चना गुमानी, सत्तू पराठा, उस दाने का हलवा, दाल पीठा और चंद्र कला। पटना में सबसे ज्यादा हिंदी, भोजपुरी, मगही, उर्दू, मैथिली, बंगाली और ओड़िया भाषा बोली जाती है। इस शहर में घूमने के लिहाज से लैस सीजन अक्टूबर से मार्च का रहता है। पटना का एयरपोर्ट शेखपुरा इलाके में बना जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल एयरपोर्ट है और मुख्य रेलवे स्टेशन फ्रेजर रोड एरिया में बना पटना जंक्शन है।

2. Guwahati (गुवाहाटी):

Guwahati

असम राज्य का खुशनुमा शहर गोहाटी। गोहाटी को असम का व्यवसायी गढ़। उत्तर पूर्वी भारत का गेटवे, मंदिरों का शहर, प्रथम ज्योतिष पुर और पूरब की रोशनी पुकारा जाता है। गुवाहाटी की जो जगे सबसे ज्यादा फेमस हैं वह है कामाख्या मंदिर, हिमनद मंदिर, pobitora wildlife sanctuary, असम स्टेट म्यूजियम, असम स्टेट जू और nehru park. खाने के मामले में guwahati मोमोज,असम की ताजा चाय, thukpa और जल मुरी आपका पेट तो भर देंगे लेकिन नियत नहीं। यहां पर बोले जाने वाली प्रमुख भाषाएँ हैं असमी, अंग्रेजी, हिंदी, बोडो और राभा। सबसे ज्यादा पर्यटक अक्टूबर से जून के महीने में आते हैं। गुवाहाटी का हवाई अड्डा लोकप्रिय गोपीनाथ बोडो इंटरनैशनल एयरपोर्ट है जो बोझा क्षेत्र में है और रेलवे स्टेशन पलटन बाजार में बना गौहाटी रेलवे स्टेशन है।

Read also:

3. Srinagar (श्रीनगर):

Srinagar

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर। श्रीनगर को झीलों का शहर पूरब का वेनिस आदि कई नामों से जाना जाता है। यहां के जो स्थान पर्यटकों का मन जीत लेते हैं वह है शालीमार बाग, डल झील, indira gandhi memorial tulip garden, शंकराचार्य मंदिर, ढाचे का नेशनल पार्क और हजरतबल मस्जिद। दम आलू, मदर पुलाव, रोगन जोश और lyodur tschaman श्रीनगर के कुछ खास पकवान हैं। बोल बोलचाल के मामले में यह सबसे ज्यादा कश्मीरी, उर्दू और हिंदी में बात की जाती है। श्रीनगर का पीक टूरिस्ट सीजन अप्रैल से अक्टूबर के बीच रहता है। श्रीनगर का एयरपोर्ट बड़गाम में बना शेख उल आलम इंटरनेशल एयरपोर्ट है और रेलवे स्टेशन नौगाम में बना श्रीनगर रेलवे स्टेशन है।

4. Darjeeling (दार्जिलिंग):

पश्चिम बंगाल का स्वप्ना हिल स्टेशन है। दार्जिलिंग को पहाड़ियों की रानी, टी सिटी और चाय का मक्का भी बोला जाता है। यहां पर जो घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं वह टाइगर हिल, बतासे लुप, हिमालयन माउंटेनियरिंग इंस्टिट्यूट, नाइटिंगेल पार्क और रॉक गार्डन, थोपा, सेल रोटी, आलूदा मा, चख ले, मोमो आलू, दम और नेपाली थाली यहां के सबसे पॉपुलर डिशेज हैं। दार्जिलिंग में ज्यादातर आबादी बंगाली, नेपाली, हिन्दी, और अंग्रेजी में बात करती है। यहां पर घूमने के लिए best सीजन मार्च से जून के बीच होता है। दार्जिलिंग के सबसे पास का एयरपोर्ट सिलीगुड़ी में बना बागडोगरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है और रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी का न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन है।

5. Chandigarh (चंडीगढ़):

चंडीगढ़ जो एक यूनियन टेरिटरी होने के साथ साथ पंजाब और हरियाणा राज्यों की राजधानी भी है। चंडीगढ़ एक काफी अच्छा और प्लांड शहर है जिस वजह से इसे india’s first planned city और द सिटी ब्यूटीफुल भी कहा जाता है। इस शहर में पर्यटक घूमने के लिए सबसे ज्यादा रॉक गार्डन, सुखना झील, जाकिर हुसैन रोज गार्डन, पिंजौर गार्डन, chhatbir zoo और एलांते मॉल जाते हैं। चंडीगढ़ की कुछ सबसे लोकप्रिय डिशेज हैं दाल मखनी, लस्सी, पालक पनीर, सरसों का साग, और makki di roti. यहां पर बोले जाने वाली प्रमुख भाषाएँ हैं पंजाबी, हिन्दी और अंग्रेजी. टूरिज़म के लिहाज से चंडीगढ़ घूमने के बेस्ट महीने हैं। सितंबर से फरवरी चंडीगढ़ का एयरपोर्ट ज्यूरी एरिया में स्थित है और मुख्य रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ जंक्शन है जो डायरिया में है।

Read also:

6. Mussoorie (मसूरी):

मसूरी जो उत्तराखंड का एक मौसम हिल स्टेशन है। देहरादून शहर के बगल में स्थित इस हिल स्टेशन को मंसूरी पहाड़ियों की रानी और गंगोत्री यमुनोत्री मंदिरों का द्वार भी कहा जाता है। कमेटी फॉल्स, मॉल रोड, गन हिल पॉइंट, लाल टिब्बा, धनौल्टी और कंपनी गार्डन यहां के सबसे बढ़िया स्थान है। मसूरी के स्वादिष्ट पकवानों में आलू के गुटके, काफूली यथा , फानों चैनसिंह, गढ़वाल का पना और मोमोज कुछ अहम नाम हैं। मसूरी में सबसे ज्यादा hindi, गढ़वाली, कुमाऊंनी ,पंजाबी और अंग्रेजी भाषा बोली जाती है और घूमने के लिए यहां बेस्ट मौसम अक्टूबर से जून के बीच रहता है। मसूरी का सबसे करीबी एयरपोर्ट देहरादून एयरपोर्ट है जिसे जौलीग्रांट एयरपोर्ट भी बोला जाता है और सबसे पास का रेलवे स्टेशन dehradun के lakkhi bagh में है।

7. Agra (आगरा):

आगरा जो उत्तर प्रदेश का एक लोकप्रिय tourist शहर है। आगरा को ताजनगरी, प्यार का शहर और पेठा नगरी नाम से भी जाना जाता है। आगरा और इसके पास घूमने के लिहाज से ताजमहल, आगरा का किला, ताज नेचर वॉक, फतेहपुर सीकरी और मेहताब बाग सबसे प्रमुख जगह हैं। आगरा का पेठा, दालमोठ और मुगलई खाना पूरे भारत में अपने टेस्ट के लिए जाना जाता है। इस शहर की बातचीत में हिन्दी और उर्दू भाषा का सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। नवंबर से मार्च का सीजन इस शहर में पर्यटकों के नाम रहता है। आगरा का एयरपोर्ट शहर के खेरिया क्षेत्र में स्थित है और आगरा का कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशन आगरा कैंट एरिया में बना हुआ है।

8. Manali (मनाली):

Manali

मनाली एक अमेजिंग हिल स्टेशन है जो हिमाचल प्रदेश में है और आया है तीसरी पोजिशन पर। मनाली को भारत का हनीमून कैपिटल कहा जाता है और पोलो मनाली को साथ साथ देवताओं का निवास स्थान भी बोला जाता है। मनाली की सबसे बेस्ट प्लेसेज हैं हिडिम्बा मंदिर, मॉल रोड, सोलंग वैली, रोहतांग पास, वशिष्ठ मंदिर और जोगी झरना। मनाली के जो व्यंजन सबसे टेस्टी हैं वह बाबू, घटा, सिद्दू, bhey, patande और aktori. मनाली में बोले जाने वाली मुख्य भाषाएँ हैं हिन्दी, पहाड़ी, पंजाबी, डोगरी, कांगड़ी और किन्नौरी। यहां पर अक्टूबर से जून के महीने पर्यटको के नाम आते हैं। कुल्लू मनाली एयरपोर्ट यहां का सबसे करीबी एयरपोर्ट है जो भुंतर एरिया में है। चंडीगढ़ जंक्शन और अंबाला कैण्ट जंक्शन मनाली के पास के दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं।

9. Jaipur (जयपुर):

जयपुर, भारत के राजस्थान राज्य की राजधानी है। जयपुर को पिंक सिटी, भारत का Paris और महलों का शहर भी पुकारा जाता है। जयपुर में घूमने के कई अच्छे places हैं जैसे कि आमेर किला, सिटी पैलेस, हवामहल, जंतर मंतर और नाहरगढ़ किला। जयपुर खाने के मामले में भी अव्वल है और यहां के कुछ विशेष पकवान हैं। प्याज कचौड़ी, राजस्थान की थाली और काठी रोल. जयपुर में सबसे ज्यादा dhundari, मारवाड़ी और हिन्दी में बात की जाती है। अक्टूबर से मार्च जयपुर का पीक टूरिस्ट सीजन है। जयपुर का एयरपोर्ट सांगानेर में बना जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट है और रेलवे स्टेशन गोपाल वाड़ी में बना जयपुर जंक्शन है।

10. New Delhi (नई दिल्ली):

देश की राजधानी नई दिल्ली जिसको रैलियों का शहर, दिलवालों का शहर और इंद्रप्रस्थ कहा जाता है। इंडिया गेट, अक्षरधाम, जामा मस्जिद, कुतुब मीनार और बंग्ला साहिब गुरद्वारा दिल्ली के कुछ पसंदीदा जगह हैं। राजधानी दिल्ली के छोले भटूरे, पराठे, चाट पूड़ी, poori aloo के देश भर में जाने वाले हैं। नई दिल्ली की मुख्य भाषाएँ हैं हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी, और उर्दू और यहां घूमने के लिए अक्टूबर से अप्रैल बेस्ट महीने हैं। दिल्ली का एयरपोर्ट पालम में बना आईजीआई एयरपोर्ट है और रेलवे स्टेशन अजमेरी गेट में है।