Affiliate Marketing Best 6 Powerful Ideas in Hindi

458

आज हम जानेंगे affiliate marketing की 6 powerful tips जिसे आपके affiliate marketing की जर्नी काफी ईजी हो गई। अगर आप सोच रहे है affiliate marketing में मार्केटिंग करने का या आप स्टार्ट कर चुके हैं और आप कहीं पे आप को समज नहीं है या confuse हो चुके हैं तो इस article को जरूर पढ़े। मार्केटिंग से बहुत लोग पैसा कमाते हैं.

बहुत लोग सोचते कि हम कैसे कमाएं। इतना easy नहीं हर चीज नहीं होती और किसी चीज में मेहनत और लगन दोनों की जरूरत होती है। मैं सिर्फ आपको गाइड कर सकता हूं और उसके बाद आपकी मेहनत और आपके लक्ष्यों पर बहुत डिपेंड करता है। आज हम बात करेंगे 6 powerful tips के बारेमे इसको ध्यान से जरूर पढ़े।

1. Paid Promotion:

अगर आप affiliate marketing का सोचें और आपके पास थोड़ा सा पैसा है आप invest करना चाहते हैं तो paid promotion में जा सकते हैं। paid promotion में बहुत सारी ऑप्शंस google ads, Facebook ads, being ads, Instagram ads यहां पर आप paid promotion कर सकते हैं. एक चीज का ध्यान जरूर रखे अगर उस प्रोडक्ट में मार्जिन बहुत अच्छा है तभी आप paid network पर जाएं। अगर आप ऐसा लगातार कर invest तो वहां से आपको प्रॉफिट भी आना चाहिए।

Amazon के काफी प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जिसके अंदर कमीशन बहुत कम है। ऐसा भी हो सकता किसी और प्रोडक्ट में कम कमीशन और पेड प्रोमोशन के चक्कर में उससे कहीं ज्यादा पैसे लगा लो और आपकी इनकम बिल्कुल भी न हो। तो अगर आपने पेड प्रमोशन करने तो से उन्हीं प्रोडक्ट जिसमें आपको प्रॉफिट मार्जिन बहुत अच्छा मिलेगा। अगर आपके पास पैसा है तो आप पेड प्रमोशन जरूर करें।

2. Affiliate Marketing Event Blogging:

अगर आपका event blog google में rank कर गया तो आप सोच सकते उससे आपको क्या बेनिफिट मिलेगा उसके अंदर आप अपने प्रोडक्ट्स को add कर सकते हो उनका affiliate link डाल सकते हैं।

Affiliate Marketing

3. Amazon Influencer Program:

इसको आप फ्री में join कर सकते हैं आप किसी भी वेबसाइट की जरूरत नहीं है नतो WordPress ना तो Blogger. Amazon Influencer Program को जॉइन करें उसके लिए अपने प्रोडक्ट्स को ऐड करें और उस पेज को प्रमोट करें जब आप उसे प्रमोट करेंगे। कोई भी उस पेज में आएगा वो ऐमजॉन के पेज में जाके करेगा redirect करेगा और उसके बाद जो पेज उसके शॉर्ट सेलिंग प्रोडक्ट्स को ऐड करें।

4. Comparison Websites:

बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है। हमें समझ में आकर इस प्रोडक्ट को लेना ने मार्केट में कॉम्पिटिशन इतना बढ़ चुका है कि हम थोड़ा वक्त खुद कन्फ्यूज रहते हैं। जब हम उस प्रोडक्ट को लेना चाहेंगे तो हमें समझ में नहीं आता इस brand ले या उस brand को ले. हम इंटरनेट सर्च करने की दोनों से कौन से best कोनसा है? quality किसकी अच्छी है? अच्छे features फीचर्स किसके हैं? उसके बाद हम अपना डिसीजन लेते हैं।

अगर आप कम्पैरिजन वेबसाइट बनाएंगे तो viewer के लिए बहुत ईजी और जगत दोनों प्रोडक्ट को कंपेयर करके उसकी details को read करना पर यहां से कंफ्यूजन के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं। यहां पर नीचे buy link नहीं दिया पर आप नीचे उन दोनों प्रोडक्ट्स का बाय लिंक दे सकते हैं। इससे सेल होने के चांसेज थोड़े ज्यादा बढ़ जाते हैं। पर ये सारी चीजें डिपेंड करती हैं जब आप एक प्रोफेशनल साइट बनाएं और उसको अच्छे ढंग से प्रमोट करें. जब वो रौनक होने लगेगी तो उसके बाद फ्रेंड्स उसका रिजल्ट आपको दिखने लगेगा।

Read also: How to Change Video Background from Mobile in Hindi

5. blog Website:

अगर आप already WordPress या blogger वेबसाइट को रन करें तो उसके अंदर आर्टिकल्स लिख सकते हैं जैसे मेने starting में ब्लॉगिंग करके साल के बहुत सारे events आते है वैसे आपने जो रनिंग ब्लॉग है जो आपकी अंदर आप article लिखें। For example उसके अंदर आप gifts related ideas दे। आपने 10 ideas दिए, उसके अंदर मैटीरियल तो तागेगा उस material के buy link हैं। अब ऑलरेडी आप की वेबसाइट है ट्रैफिक भी आरहा है और buy link देने के बाद जो भी वो परचेज करेगा जहापर परचेज करेगा उस मार्केटिंग से आपको आपकी कमीशन मिलेगी।

अगर आपके पास वेबसाइट नहीं है तो में यही रिकमेंड करूंगा कि आप एक ब्लॉक create करें। कोई एक topic को पकड़े अगर product shirt है तो शर्ट को ही पकड़े कभी नहीं शर्ट की जगह अपने टी शर्ट नहीं लिखना। उसके अंदर आप उसकी डिटेल्स लिख सकते प्लस नीचे उसका buy link दे सके। ये भी एक बहुत अच्छा सोर्स होता मार्केटिंग का.

6. Review Website:

अगर आप अपने review website create करें किसी भी प्रोडक्ट के related. Micro niche को पकड़ेंगे तो powerful रहेगा. क्योंकि google micro niece को जो नॉर्मल वेबसाइट के वो जल्दी rank करता है वो आपके पास अछा source है. जब आप रिव्यू करेंगे तो आपकी उससे कन्फ्यूजन दूर हो जाएगी। अगर आज की डेट में भी मैं मार्किट में कुछ लेने जाता हु तो review चेक जरूर करता हूं जो यूट्यूब के विडियोज में 10 विडियो देखता हु तो मुझे बिल्कुल समझ आएगा।

पर आप किसी product के नाम को सर्च करेंगे तो गूगल हमें exact वही चीज दिखाएगा जो हम ढूंढ रहे हो. इससे बहुत जल्दी और बहुत अच्छे results मिलते हैं अगर कोई अपनी रिव्यू वेबसाइट बना रहे हैं. लेकिन वेबसाइट बनाने में उस प्रोडक्ट के बारे में लिखेंगे और नीचे उसका buy link दे देंगे. ये अच्छे पावरफुल कुछ affiliate ऐसी marketing tips जिससे आपको मार्केटिंग में हेल्प मिलेगी।