How to Increase Website Speed in Hindi?

717

यदि आप Beginner ब्लॉगर है और आपके वेबसाइट की स्पीड बहुत Slow है तो आज का यह Article आपके लिए है क्योंकि आज के इस article में आपको वेबसाइट की Website को improve कैसे करें और Website Speed Increase कैसे करें के बारे में हिन्दी में बताऊंगा।

आपको Google पर अच्छी Ranking चाहिए तो आपके Website Speed भी Fast होनी चाहिए, यदि आपके वेबसाइट की स्पीड बहुत ज़्यादा Low है तो आपका यूजर एक्सपीरियंस खराब होने लगता है और गूगल आपके वेबसाइट की रैंकिंग भी Down कर देता है। यदि आप आज के इस Article में बताए गई जानकारी को सही तरह से follow करते हैं तो आपके वेबसाइट के स्पीड को Increase कर सकते हैं।

1. Introduction:

पहले मैं मेरे Website Speed पर ज़्यादा ध्यान नहीं देता था इसीलिए मेरे वेबसाइट की Ranking down हो जाति थी। कुछ महीने पहले तक हमारे वेबसाइट की स्पीड इतनी अच्छी नहीं थी परंतु मैंने मेरे वेबसाइट में कुछ Settings और Changes किए जिसके बाद मेरे वेबसाइट की Speed ​​Increase हो गई।

How to Increase Website Speed in Hindi

यदि आपकी वेबसाइट Blogger platform पर है तो यह पोस्ट आपके लिए नहीं है क्योंकि मैं आज इस पोस्ट में WordPress platform पर आपके वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएँ के बारे में बताऊंगा। क्योंकि ब्लॉगर प्लेटफार्म पर आप इतनी अच्छी तरह से वेबसाइट को Optimize नहीं कर सकते हैं, इसीलिए मैं सभी Bloggers को WordPress platform ही suggest करता हूँ।

2. Use fast Web Hosting:

बहुत से लोगों को यह पता नहीं कि Web Hosting पर भी आपके Website Speed निर्भर करती है। आप जितनी अच्छी Web Hosting इस्तेमाल करेंगे उतनी अच्छी आपके वेबसाइट की स्पीड रहेगी। हमेशा Web Hosting वही खरीद है जिसमें आपको SSD (solid-state drive) storage मिलता हो, यदि आपके वेबसाइट पर आप Indian audience को Target करना चाहते हैं तो आपके Web Hosting के Server location भी India होनी चाहिए तभी आपकी वेबसाइट Fast open होगी।

Use fast Web Hosting

इंडिया में फेमस वेब होस्टिंग कंपनी Hostinger, Cloudways और A2 hosting है, बड़े ब्लॉगर से लेकर Youtuber तक सभी लोग आपको यही वेब होस्टिंग कंपनी को Suggest करेंगे। यदि आपका Budget बहुत कम है तो आप Shared hosting खरीद सकते हैं परंतु वेबसाइट को फास्ट रखने के लिए आप हमेशा Cloud hosting या VPS hosting का इस्तेमाल करें क्योंकि Shared hosting की Website Speed इतनी अच्छी नहीं होती है।

3. Use Cache Plugin:

यदि आपने आपकी वेबसाइट पर बहुत ज़्यादा Content जैसे Images और Articles को Publish किया है तो आपके वेबसाइट की स्पीड बहुत Slow हो गई होगी ऐसे मैं आपको एक अच्छा Cache Plugin ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए।

Use Cache Plugin

क्योंकि Cache Plugin का इस्तेमाल करके आपके वेबसाइट कि आप बहुत ज़्यादा Speed Increase कर सकते हैं। Cache Plugin आपके वेबसाइट के Loading को कम कर देता है और जब भी कोई visitor आपके वेबसाइट को visit करता है तब आपके server के Load को Skip करके आपके वेबसाइट की Loading Speed को Boost कर देता है। हमारी वेबसाइट में पहले WP Rocket नाम का Cache Plugin इस्तेमाल करता था, परंतु समय के साथ में अभी W3 Total Cache नाम का plugin इस्तेमाल करने लगा हूँ, यह plugin को आप free में इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Optimize Image Size:

आप कितना भी Fast theme आपके वेबसाइट में इस्तेमाल कर ले यदि आप की वेबसाइट पर आप High resolution के Images upload करते हैं तो आपके Web Page का size भी increase हो जाता है जिसके कारण आपके वेबसाइट को load होने में बहुत समय लगता है। आपको हमेशा Images को Compress करके ही आपके वेबसाइट में इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप images को responsive रखना चाहते हैं तो images का size 600 px या फिर 900 px रखिए।

Optimize Image Size

वैसे तो इंटरनेट पर image Compress करने के लिए बहुत से वेबसाइट available है, परंतु मैं आपको TinyPng नाम के वेबसाइट को इस्तेमाल करने के लिए कहूंगा। क्योंकि TinyPng वेबसाइट आपके images की बिना quality घटाएँ images को Compress करता है।

5. Use Fast Theme:

WordPress platform पर आपके वेबसाइट के लिए आपको बहुत सारी Free themes मिल जाएंगी, परंतु सभी Themes की Speed ​​fast नहीं होती और Low speed की themes आपके वेबसाइट की loading speed को बहुत ज़्यादा low कर देती है, तो आपको Fast loading वाली theme को आपके वेबसाइट पर इस्तेमाल करना चाहिए। कुछ Popular themes वर्डप्रेस पर फ्री में available है, यह Themes को आप बहुत आसानी से Customize कर सकते हैं और यह theme की speed भी Optimized होती है। यह theme को light weight theme भी कहा जाता है क्योंकि इन themes में आवश्यक CSS और Codes का ही इस्तेमाल होता है।

Use Fast Theme

आपके वेबसाइट पर आप WP Astra या फिर GeneratePress नाम की themes का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह थीम की speed बहुत तेज होती है जिसके कारण आपकी वेबसाइट को open होने में ज़्यादा समय नहीं लगता है।

Conclusion:

इस article में WordPress website speed ​​boost कैसे करें Topic पर कुछ मुख्य चीजें आप लोगों के साथ Share की है, यदि आप भी हमारी Website जितनी आपके Website Speed को Increase करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए सभी Steps को Follow ज़रूर करें। आपके वेबसाइट के Speed ​​को आप और भी बहुत तरीकों से Increase कर सकते हैं। यदि आपको वेबसाइट की Speed ​​Increase कैसे करें से सम्बंधित अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमें ज़रूर बताएँ मैं जल्द ही इसके ऊपर और एक Article आप लोगों के साथ share करूंगा।