How to Choose Good Web Hosting Provider in Hindi?

665

आज के समय में सभी लोगों को Online Earning करनी है, Covid-19 महामारी के बाद सभी लोग Online काम ढूँढ रहे हैं, ऐसे में यदि आपको ख़ुद का एक Blog create करना है और उस Blog से Online Earning करनी है तो आपको Web Hosting के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि Web Hosting की सहायता से ही आप ख़ुद का WordPress Blog build कर सकते हैं।

जब बात website create करने की आती है तो सबसे important factors आपका Web Hosting होता है, बहुत Hosting Provider Company आपको tons of features उनके Advertisement में बताते हैं परंतु असल में उन features का कोई ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करता है।

1. Introduction:

बहुत से Web Hosting Provider आपको expensive Packages offer करते हैं, कुछ Hosting Companies Packages को overselling करते हैं जिनके कारण hardware और service quality बहुत लोग देखने मिलती है। यदि Low Quality की Hosting रही तो वह आपके website पर negative impact ला सकती है।

How to Choose Good Web Hosting Provider in Hindi

यदि आपको Best Web Hosting Company use करनी है तो इसके लिए आपको बहुत सारे factors को consider करना पड़ेगा। आपके website के according आपको एक Best features वाला Web Hosting Package खरीदना चाहिए।

2. Technical Support:

Web Hosting उसी Company की purchase करें जहाँ पर आपको अच्छा Technical Support मिलता है, आपको जिस भी Company का Hosting purchase करना है आप उन्हें email में कुछ Questions या Queries पूछे, यदि उस Web Hosting Company के technician ने आपको quickly respond कर दिया इसका मतलब वह Web Hosting का Technical Support अच्छा है।

इंडिया में Trusted Web Hosting Provider A2 Hosting और Hostinger है, वैसे तो यह तीनों Hosting Company का Technical Support बहुत अच्छा है परंतु मुझे personally Hostinger Web Hosting कंपनी पसंद है क्योंकि इनका Technical Support बहुत fast है।

3. Disk Space Provided:

यदि आपका Personal Blog, website है तो आपको ज़्यादा disk space की ज़रूरत नहीं है, Average websites के लिए 1GB disk space मैं काम हो जाता है। परंतु यदि आप की website पर ज़्यादा traffic है और आप high sized files को आपके website पर Publish करते हैं तो आपको 10GB disk space का Package select करना चाहिए।

आजकल बहुत से Hosting Company आपको SSD (solid -state drive) disk space और NVME disk space provide करती है। यदि आपका budget अच्छा है और आपके website का loading speed fast चाहिए तो आप SSD space वाला Web Hosting Package ही purchase करें।

Uptime

बहुत से लोग जब Hosting Package purchase करने जाते हैं तब वह Uptime के तरफ़ ध्यान ही नहीं देते, जब भी आप Hosting purchase करें तब ऐसी Company देखें जहाँ पर आपको 99% का Uptime provide किया जाए। आपके website को कभी down नहीं होने देती है।

यदि आप कम price के Hosting को purchase करते हैं और उनका Uptime अगर 90% से कम है तो आपके website कभी भी down हो सकती है और यदि आपकी website down हो गई तो आपका बहुत traffic lose हो जाएगा।

Backup

Hosting purchase करते समय हमेशा उसी Company की Hosting खरीदे जहाँ पर आपको Free Monthly Backup दिया जाता है। क्योंकि यदि आपके website पर कोई गड़बड़ हो जाती है तो आप Backup के जरिए आपके website को फिर से restore कर सकते हैं।

Shared Hosting में आपको cPanel दिया जाता है जहाँ से आप website के लिए free Backup create कर सकते हैं, कुछ Hosting Company जैसे Digital Ocean मैं आपको Monthly Backup create करने का extra charge देना पड़ता है।

Software

जो Hosting Company आपको easy control panel provide करती है आप उसी Hosting को purchase करें। Control Panel की सहायता से आप Popular Software और Script जैसे WordPress और CMS को install कर सकते हैं।

यदि आप Shared Hosting purchase करते हैं तो वहाँ आपको एक Softaculous नाम का option दिया जाता है जहाँ से आप WordPress Blog फ्री में create कर सकते हैं।

Conclusion:

आपकी website के लिए Best Web Hosting Package आपके requirement के हिसाब से purchase करें। Budget Friendly Hosting Company आपको आपके website के monthly traffic, SSL certificate और business email free भी मिलता हे कई hosting के साथ तो सावधानी के साथ चयन करे। आज किस article में मैंने आपको Web Hosting use कैसे करें कि बारे में बताया है।