Color Phycology – What Your Favorite Color says About Your Personality

94

हम सबका कोई न कोई favorite कलर होता है लेकिन इन कलर के पीछे की Color Phycology शायद कुछ को ही पता है। कलर्स की psychology सुनने में अजीब जरूर है लेकिन बेकार बिलकुल नहीं यह बस हम ही नहीं बल्कि color psychologist Angela Wright भी कहती है की हमारा पसंदीदा कलर हमारी personality और behavior के बारे में बताता है। हालही में Quick Gyan ने referance के तोर पर विडियो जरी किआ है।

हर एक कलर का अपना एक मतलब और उसके पीछे की psychology होती है इसी बात का फायदा उठाते हुए जितनी भी कंपनी है सब अपने फायदे के लिए कलर psychology का इस्तेमाल करके हमे ट्रिक करती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कलर्स की psychology के बारे में बताएंगे।

Color Phycology

1. Black:

ब्लैक कलर seriousness को दिखाता है। Seriousness के साथ- साथ intelligence को भी शो करता है। इसलिए किसी official occasions पर या फिर education field जैसे की ग्रेजुएशन डिग्री के टाइम पर ब्लैक का use ज्यादा होता है। ब्लैक कलर जिनका  पसंदीदा होता है उन्हे emotional और सेंसिटिव भी माना जाता है। ऐसे लोगो को पावर होल्डर और कोफीडेंट भी माना जाता है। ऐसे लोग mysterious personality वाले होते है इनके दिमाग में क्या चल रहा है ये पता लगाना मुश्किल होता है।

यह ओवरशेरिंग नहीं करते और अपनी बातो को सीक्रेट रखना better समझते है। इसलिए मूवीज और सीरीज में भी कोई पावरफुल या mysterious character को ब्लैक में दिखाया जाता है जिससे ऑडियंस उसे सीरियसली ले और  वो अपने रोल में जान डाल सके।

Read also:

2. Red:

रेड कलर की Color Phycology में एक अलग ही महत्व है क्योंकि ये कलर एक नही बल्कि 2 type शो करता है, पहला पैशन, लव, लस्ट और दूसरा स्ट्रॉन्ग पर्सनेलिटी और एग्रेशन। जिन्हे रेड कलर पसंद होता है वो सेंटर ऑफ attention बनना पसंद करते है, उन्हें discussions में लीड करना पसंद होता है। स्ट्रॉन्ग पर्सनेलिटी होने की वजह से वो अपनी बात कही भी रखने से पीछे नहीं हटते।

अट्रैक्शन का संबंध रेड कलर से है इसलिए कई ब्रांड जैसे की coca cola और यह तक की फोन की नोटिफिकेशन तक को भी red से शो करा जाता है और इसे अपनी advertisement के लिए use करते है। Red color aggression को represent करता है इसीलिए एग्रेसिव नेचर वालो को भी red color से associate कर दिया जाता है। 

Sale
LEGO The Friends Apartments 10292 Building Kit (2,048 Pieces)
  • Build and display a faithful LEGO version of Joey and...
  • Packed with authentic details and references to classic...
  • With 7 minifigures and tons of delightful accessories...
  • Offering an immersive build for adults, this set is the...
  • Measures over 4 in. (10 cm) high, 25 in. (64 cm) wide and 12...

3. Blue:

ब्ल्यू कलर पसंद करने वाले लोग calm, reliable, trustable और positive personality वाले होते। ऐसे लोग अपने आस पास के माहौल को calm रखते है। इनके आस पास रहने से एक पॉजिटिव माहौल बनता है और इनके साथ के भी लोग peace feel कर पाते है। ब्ल्यू कलर को man’s colour भी माना जाता है। ऐसे बोला जाता है की ज्यादातर आदमी इस कलर को पसंद करते है। इस कलर को पसंद करने वाले लोगो पर बाकी लोग ट्रस्ट आसानी से कर लेते है इसलिए बहुत सारे brand भी कस्टमर्स का ट्रस्ट पाने के लिए ब्लू कलर का इस्तेमाल करते है और Color Phycology के हिसाब से लोग आसानी से ट्रस्ट भी कर लेते है।

4. Color Phycology of Green:

ग्रीन कलर positivity, health और safety को represent करता है। ग्रीन को रेड के अपोजिट भी use करा जाता है, जहां रेड negitivity और डेंजर को दिखाता है वही ग्रीन positivity और safety को दिखाता है। ज्यादातर हेल्थ एंड सेफ्टी रिलेटेड ब्रांड ग्रीन से दिखाया जाते है क्योंकि ग्रीन एक safety एश्योरेंस देता है। एक स्टडी में यह भी पाया गया है की अगर कोई इंसान ग्रीन लाइट में पढ़ता है तो उसकी पढ़ने की एबिलिटी बढ़ जाती है लेकिन अगर रेड में पढ़ता है तो कम हो जाती है इसीलिए कई नेचर लोग नेचर में पढ़ने पसंद करते है जैसे की किसी पेड़ के नीचे बैठ के या फिर किसी है मैदान में।

5. Yellow:

येलो कलर हैप्पीनेस, सनशाइन, और लाफ्टर को दिखाता है। येलो कलर को पसंद करने वाले लोग लाइट माइंडेड होते है और उनका नेचर ब्राइट एंड पॉजिटिव होता है। स्टडीज में पाया गया है की yellow color हमारा ब्रेन serotonin रिलीज करता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। Dr. Wright का कहना है की येलो कलर मेमोरी तेज़ करता है और साथ ही  confidence भी develop करता हैं इसलिए ऐसे लोग हाई सेल्फ एस्टीम, ही confidence वाले होते है। लेकिन येलो के कुछ पॉजिटिव के साथ नेगेटिव इफेक्ट भी है जैसे की ज्यादा येलो anxiety को शो करता है। इसलिए लोग येलो ज्यादा पहना अवॉइड करते है।

Read also:

6. Color Phycology of Purple:

पर्पल कलर का महत्व आज ही नहीं बल्कि पुराने टाइम में जब राजा महाराजा हुआ करते थे तब भी था। पर्पल कलर पहले के टाइम में रॉयल्टी और लक्जरी represent करता था क्योंकि इसे हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है बस अमीर दर्ज के या फिर रॉयल लोग ही अफोर्ड कर पाते थे।

लेकिन अब समय के साथ इसका महत्व भी बदल गया है और अब पर्पल को creativity और artistic से जोड़ा जाता है। जिन्हे पर्पल पसंद होता है वो emotional, sensitive होते है यही नहीं उनका humor और creativity भी बाकी लोगो से ज्यादा होती है। ऐसे लोग दूसरो की हमेशा हेल्प करते है लेकिन ये लोग इमोशनल स्टेबल नहीं होते है और ये lonely भी होते है। 

SOFTIES 259 Pcs Dinosaur animal toys for kids big size Toys Train Toys for Kids with Track Big Size with 2 Toy Cars; Toys for Kids Jurassic World toys Train Toy with car track set for kids toys | Train toys for kids
  • 【Create Your Own Track】-This dinosaur toy race track is...
  • 【Super Flexible】-Flexible track assembly easy to be...
  • 【Amazing Gift】 This is amazing gift for boys & girls &...
  • 【Environmental】-friendly material building blocks, no...

7. Color Phycology of Orange:

ऑरेंज कलर warmth, energy और enthusiasm को दिखाता है। जिन लोगो को ऑरेंज कलर पसंद होता है वो एक पॉजिटिव और high confidence के साथ किसी भी काम को करते है। ऑरेंज कलर कई सारी स्पिरिचुअल एक्टिविटी में भी इस्तेमाल करा जाता है जैसे की monks भी ऑरेंज कलर पहनते है जो meditation और compassion के साथ -साथ उनकी simplicity भी दिखाता है।

2018 में फ्रंटियर के Color Phycology research में यह सामने आया की ऑरेंज कलर लोगो को कोई भी काम करने के लिए मोटिवेट करता है। अगर कोई ऑरेंज लाइट की presence में काम करता है तो उसका काम करने का मोटिवेशन और कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाता है।

Read also:

8. Pink:

लोग अक्सर कलर को जेंडर के बेस पर बाट देते है जैसे की ब्लू कलर लड़के का और पिंक लड़कियों का लेकिन ऐसा नहीं है कई सारे लडको को पिंक कलर पसंद है। ब्ल्यू की तरह यह भी calm और पीस को represent करता है। यह कलर लव, केयर, और प्लेफुलनेस को दिखाता है। जो लोग सोशली एक्टिव होते है लोगो से बात करना पसंद करते है और अपने रिश्तों को बहुत सीरियसली लेते है उन्हे यह कलर पसंद होता है। पिंक को calm और peace के साथ सेडेटिव भी माना जाता है यानी की immaturit.

Sale
OANGO ® DIY Train City Track for Kids | DIY 66PCS Remote Control City Track Electric Train Track Set for Children (Multicolor)
  • Recommended for ages 3 years and up, (Easy to Assemble)the...
  • The set includes a bullet train along with easy-to-install...
  • The rail has several parts. Joint them up for a complete...
  • BUILD QUALITY: Your children are guaranteed to be kept...

9. White:

White color simplicity, innocence, kindness और purity को represent करता है। जिन्हे व्हाइट पसंद होता है वो लोग kind और simple nature के होते है। जब कोई नया occasion हो तब भी लोग व्हाइट पहनना पसंद करते है। व्हाइट कलर को पसंद करने वाले लोग well organised होते है और अपनी बहुत केयर करते है जैसे की हम व्हाइट कलर की चीज का करते है। व्हाइट कलर की एक खासियत और है की ये स्पेस भी represent करता है। ज्यादातर लोग अपने घरों को व्हाइट पेंट करते है जिससे दिखने में ज्यादा स्पेस लगे।

10. Pink:

Gray कलर एक बैलेंस्ड कलर है।जिन्हे यह कलर पसंद है जो किसी भी चीज को न तो सही मानते है और ना गलत। ऐसे लोग सेंटर ऑफ attention बनने से बचते है और इसलिए इसे introverts का कलर भी माना जाता है। Gray color maturity को भी represent करता है। यह लोग एक बैलेंस्ड और सेट पैटर्न पर लाइफ जीना चाहते है इन्हे ज्यादा रिस्क लेना पसंद नहीं होता और यह लोग टाइम के साथ अपने opinion और mentality भी बदलते जाते है।

Gray कलर जिनको पसंद होता है उनकी रियल personality पता लगा पाना बहुत मुश्किल होता है। आज की इस वीडियो में इतना ही वीडियो पसंद आई तो विडियो को लाइक शेयर और कमेंट करे और अगर चैनल पर नए हैं तो चेनल को subscribe करके बेल आइकॉन को ऑन करे।

SaleBestseller No. 1
GIZGA Portable Fully Foldable, Adjustable Angle Universal Desktop, Tablet Mobile Tabletop Stand Holder, Cradle, Dock with Anti-Slip Pads for iPad, Smartphone, Kindle Size Upto 10-Inch (Black)
  • Portable and folding universal stand for 7-10 inch Tablet PC
  • Using high-quality environmental engineering plastic...
  • Joints using automatic spacing device, adjust the Angle is...
  • Double leg is made of high qualified at the bottom of the...
  • Also can solve the problem of tablet can only be placed...
SaleBestseller No. 2
Tukzer Fully Foldable Tabletop Desktop Tablet Mobile Stand Holder - Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (White)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 3
Tukzer Tabletop Fully Foldable Desktop Tablet Mobile Stand Holder with Angle & Height Adjustable for Desk, Cradle, Dock, Compatible with Smartphones & Tablets (Black)
  • NON-SLIP DESIGN - The pad back and the bottom of this cell...
  • SMALL AND PORTABLE DESIGN - This cell phone stand holder is...
  • MULTI-ANGLE & HEIGHT ADJUSTABLE - This cell phone stand...
  • STURDY BASE - Tukzer Tablet and Mobile Stand are Metal Block...
  • Compatibility and Dimension - It fits all your Tablets and...
SaleBestseller No. 4
STRIFF PS2_01 Multi Angle Mobile/Tablet Stand. Phone Holder for iPhone, Android, Samsung, OnePlus, Xiaomi. Portable,Foldable Cell Phone Stand.Perfect for Bed,Office, Home,Gift and Desktop (Black)
  • [PORTABLE SIZE]- 98mm*96mm*19mm, STRIFF desk phone stand is...
  • [MULTI ANGLE ADJUSTABLE] - Directly adjust to your preferred...
  • [USEFUL DESKTOP CELL PHONE STAND] - Hold your smartphone or...
  • [PREMIUM MATERIAL] - Superior ABS and rubber pads on the...
  • [UNIVERSAL COMPATIBILITY] - Works with all 4- 7.9 Inch...

Last update on 2022-07-05 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API