Veterinary Doctor कैसे बनें? पूरी जानकारी के साथ

720

अगर आप एनिमल लवर हैं और एनिमल्स की देखभाल करना आपको पसंद है साथ ही आप science stream में अपना एक बेहतरीन करियर भी बनाना चाहते हैं तो आप veterinary doctor बन सकते हैं. अब veterinarian की बहुत डिमांड भी बढ़ गई है क्योंकि अब रूरल और अर्बन दोनों ही एरियाज में लोग पेट्स रखते हैं. फैमिली मेंबर की तरह उनकी देखभाल भी करते हैं।

एक veterinarian बन कर आप डोमेस्टिक पेट्स की केयर और हैंडलिंग कर सकते हैं या government animal husbandry department या animal care center में भी वर्क कर सकते हैं। आप एक प्राइवेट प्रैक्टिशनर्स के रूप में भी अपना एक अच्छा करियर बना सकते हैं। ऐसे में आज आपको इस article में वेटनरी डॉक्टर बनने से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देते हैं ताकि आप अपने लिए एक सही करियर ऑप्शन चूज कर सकें। सबसे पहले जानते हैं कि वैटनरी डॉक्टर क्या होता है।

1. What is a Veterinary Doctor?

Veterinary Doctor एक मेडिकल प्रैक्टिशनर होता है जो बर्ड्स और एनिमल्स की बीमारियों को डायग्नोस करने के साथ साथ ट्रीट भी करता है। एक veterinarian के पास एनिमल्स की हेल्थ और उनकी husbandry से जुड़ी strong science based knowledge होती है जिसके बेस पर एनिमल का ट्रीटमेंट किया जाता है। अब वैटनरी साइंस के इस कोर्स के बारे में जानते हैं।

Veterinary Doctor

Veterinary ये science की ऐसी branch है जो बर्ड्स और एनिमल्स की बीमारियों को diagnose, treat और cure से related है। Veterinary science and animal husbandry course के basic principles human medical sciences से similar हैं। Bachelor of Veterinary Science And Animal Husbandry (BVSC & A.H.) ये कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स न केवल एनिमल हेल्थ केयर से रिलेटेड स्टडी करते हैं बल्कि live stock की हैंडलिंग और साइंटिफिक बिल्डिंग की

नॉलेज भी गेन करते हैं। इस कोर्स में anatomy में animal behavior, animal husbandry, cell biology, nutrition, physiology, genetics, epidemiology, pharmacology, infection disease, pathology और public health जैसे subjects include होते हैं। एक वेटनरी डॉक्टर बनने के लिए आपको क्या करना होगा?

2. How to Became Veterinary Doctor?

Veterinary Doctor बनने के लिए आपको Veterinary Sciences & Animal Husbandry course करना होगा जो साढ़े पांच साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। इस कोर्स में 6 मंथ्स की इंटर्नशिप भी शामिल होती है। इसे Bachelor of Veterinary Science (BVSC) भी कहा जाता है। यह कोर्स 9 semesters में कंप्लीट होता है। बैचलर्स इन Veterinary Sciences & Animal Husbandry course में एडमिशन के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है आइये जानते हैं?

3. Criteria for Veterinary Doctor?

बैचलर्स इन Veterinary Sciences & Animal Husbandary में एडमिशन लेने के लिए आपका साइंस बैकग्राउंड से होना जरूरी है। यानी क्लास 12th में आपके पास physics, chemmistry, और biology subjects होने चाहिए और मिनिमम 50% होनी चाहिए। इस कोर्स में एडमिशन के लिए मिनिमम age 17 years होती है। BVSC & A.H. Course का एडमिशन प्रोसेस क्या है?

-BVSC & A.H. Course Admission Process?

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको entrance test देना होगा और ऐसे ही कुछ entrance test हैं-

~ Indian Council of Agriculture Research (NTA ICAR AIEEA)

~ All India Pre Veterinary Test

~Indian Veterinary Research Institue Entrance Exam

~ Kerala Agriculture University Entrance Exam

~ Rajasthan Pre Veterinary Test (RPVT)

~ Karnataka Common entrance Test (KCET)

~ West Bengal Joint Entrace Exam (WBJEE)

कुछ कॉलेज में मेरिट बेस पर भी एडमिशन मिलता है। Bachelor of Veterinary Science (BVSC) specialization के बारे में भी जान लेते हैं। BVSC Animal Genetics And Breeding, BVSC Veterinary Microbiology, BVSC Veterinary Surgery and Radiology, BVSC Animal Production and Management, BVSC Animal Nutrition, BVSC Livestock Production and Management, BVSC Veterinary Medicine, Public Health and Hygiene, BVSC Veterinary Pathology. अब आपको BVSC Veterinary Science and A.H. course करवाने वाले कुछ बेहतरीन collages के नाम बताते हैं।

-Best Collages for BVSC and A. H. Course:

~ Sardar Vallabhbhai Patel University of Agriculture and Technology, Meerut

~ Maharashtra Animal & Fishery Sciences University, Nagpur

~ Karnataka Veterinary Animal and Fisheries Sciences, Bihar

~ Chaudhary Sarwan Kumar Himachal Pradesh Krishi Vishvavidyalaya, Palanpur

~ Guru Angad Dev Veterinary and Animal Sciences University, Ludhiana

~ Tamil Nadu Veterinary and Animal Science University, Chennai

~ West Bengal University of Animal & Fishery Sciences, Kalkata

~ College of Veterinary and Animal Science, Bikaner

~ Rajiv Gandhi College of Veterinary and Animal Sciences, Pondicherry

~ Kerala Veterinary College and Research Institute, Thrissur

~ College of Veterinary and Animal Sciences, Udaipur

~ College of Veterinary Science and Animal Sciences Pookot, Wayanad

4. What After BVSC and A.H. Course:

BVSC and A.H. course करने के बाद आपके लिए ये करियर ऑप्शंस खुल जाएंगे। Veterinary Doctor, Surgeon, Researcher, Veterinary Consultant, Veterinary Professor, Veterinary Research Scientist, Wildlife and Zoo Animals Veterinarian, Pet Breeder, Veterinary Officer, government और private veterinary hospital, veterinary clinics और rural veterinary hospitals में placement option opportunities पा सकते हैं।

जहां तक बात है सैलरी की तो BVSC and A.H. course करने के बाद आप पांच लाख Per Annam तक अर्निंग कर सकते हैं। आप अगर BVSC course करने के बाद हायर स्टडीज करना चाहते हैं तो आप MVSC course भी कर सकते हैं जो वेटनरी साइंस में दो साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स होता है। इस कोर्स को करने से आपको एनिमल्स की Anatomy, Physiology, Surgery and Treatment नॉलेज मिल सकेगी। इस कोर्स को करने के लिए आपका Veterinary Sciences & Animal Husbandry course और बैचलर सायेंस में ग्रैजुएट होना जरूरी है।

साथ ही ग्रेजुएशन में कम से कम 55% मार्क्स भी होने चाहिए। आप MVSC करने के बाद PHD भी कर सकते हैं। इस article में हमने आपको वेटनरी डॉक्टर बनने से जुड़ी सभी इन्फॉर्मेशन दी है ये उम्मीद है कि ये article आपको सही करियर आप्शन चुनने में मदद करेगा.