How To Make Voice Deeper, Clear, and Soft Instantly! – How To Improve Voice in Hindi

729

Hello आपका स्वागत है आज मैं आपको सिखाने वाले है कि How To Make Voice Deeper, Clear and Soft Instantly. जाने how to improve voice एक simple exercise के साथ।

अभी बात तो पक्की है कि इस article को देखने के बाद एक दिन में आपकी आवाज अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान जैसी नहीं हो पाएगी। लेकिन अगर आप काफी प्रैक्टिस करें तो आप अपनी आवाज को अपने फुल पोटेंशियल तक यूज कर पाएंगे। अभी How To Make Voice Deeper article सिर्फ लड़कों के लिए नहीं कि अपनी आवाज और भारी कैसे दिखा सकते हैं। लड़कियां भी इन टेक्नीक्स को use कर सकती कि वो अपनी बैस्ट sounding आवाज अपने गले से निकाल सकें।

हमने आपको पहले से ही बता देना जादू इस article में आपको हंसी जरूर आएगी क्योंकि मैं आपको काफी अजीब अजीब आवाजें निकाल की चीजें एक्सप्लेन करूंगा। हंस भी लीजिएगा लेकिन ये टेकनीक जरूर याद रखिएगा। तो चलिए मैं पहले आपको बता दूं कि आपकी आवाज आदि कहां से आपके गले के अंदर वोकल कॉर्ड होते हैं और इन लोगों की लंबाई और चौड़ाई फिक्स होती है। अब फिक्स हो जाती जैसे आप एक अडल्ट बन जाते हैं।

1. How To Make Voice Deeper, Clear, and Soft Instantly:

ये वोकल कॉर्ड जाके जितने मोटे होंगे उतनी भारी आपकी आवाज निकलेगी ताब अपने वोकल कॉर्ड को स्ट्रिंग्स की तरह imagine कर सकते हैं। अगर आप किसी स्ट्रिंग को बहुत ज्यादा खीझ देंगे और तब आप उसको हिलाएं तो बेहद हाई साउंड निकलेगा। पर अगर आप उसको नहीं खिचेंगे और ऐसेही प्लग करेंगे तो low sound निकलेगा और यही चीज आपके वोकल कॉर्ड के साथ हो सकती है। तो इसीलिए हमारा aim ये रहेगा कि आपके वोकल कॉर्ड हमेशा रिलैक्स्ड रहें ताकि आपकी आवाज जितनी भारी और जितनी रिच और डीप निकल सके उतना अच्छा रहेगा।

How To Make Voice Deeper, Clear and Soft Instantly!

तो बेसिकली आपका गला आपके लिए एक equipment की तरह और जितना आप सीख पाएंगे कि इस equipment को कैसे यूज करना चाहिए उतनी आपकी अच्छी आवाज होती चली जाएगी। पर कोई चीज मैंने नोटिस ही ईजाद लो अपनी नाक से बोलते इसलिए उनकी आवाज बहुत हाई साउंड करती है।

2. Know Your Throat:

मैं आपको एग्जाम्पल देना अगर मैं अपनी नाक से बोल रहा हूं और पूरी बॉडी को यूज करके बोलूं। इसमें डिफरेंस ये है कि जब मैं नाक से बोलू तो मेरी आवाज से वे एक छोटी जगह से निकल कर नाक से तो high sound करेगी। जब मैं How To Make Voice Deeper इसे नॉर्मली बोला तो मेरे चेस्ट के थ्रू वाइब्रेट होगी इसलिए वो थोड़ी और डीप साउंड करेगी तो मैं आपको बताऊं कि आप इसको भी कैसे हटा सकते हैं।

इस article के बाद आप भी यही सीख जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं पहली और सबसे इम्पॉर्टेंट चीज जो आपको करनी चाहिए वो है कि गहरी सांस आपको लेना आना चाहिए। अब मुझे लग रहा कि आप सोचेंगे यार गहरी सांस लेना तो मुझे आता है लेकिन अभी ट्राई करें। एक गहरी सांस लीजिए।

क्या आपके शोल्डर्स ऊपर हुए। अगर आपके शोल्डर्स राइट्स की आपकी गहरी सांस लेने से तो मतलब आप सही से गहरी सांस नहीं ले रहे। जवाब इन हेल करें तो आपका पेट एक्सपैंड करना जी आपका पेट बाहर निकलना चाहिए और आपकी पूरी बॉडी स्टेप लेने चाहिए और आपके शोल्डर्स उसी जगह पर रहने चाहिए जहां पर वो हैं। इससे के अवतार की आपका डायफ्राम नीचे पोश होता है और आपकी लंग्स पूरी capacity के साथ अपने आपको हवा से भर लेती है और तभी आपकी voice quality बहुत ज्यादा इम्प्रूव हो जाइए।

3. Natural तरीके से केसे Breath करें?

जितनी हवा होगी आपके अंदर उतनी देर तक आप आवाज निकाल पाएंगे और उतनी अच्छी क्वालिटी की आवाज अब निकाल पाएंगे। अगर आपको समझ में नहीं आया तो आप जब भी breath करिए अपने शोल्डर्स को वहीं रहने दीजिए और अपने पेट को बाहर निकाल के सांस लीजिए। कोई प्रैक्टिस लगेगी तो एक और चीज आप कर सकते हैं कि आप लेट जाइए क्योंकि जब लेट जाएंगे तब आप natural तरीके से breath करेंगे और ध्यान दीजिए कि आप गहरी सांस लेते हैं।

अगर लेट गए ताकि बॉडी कैसे रिस्पॉन्ड करती है और वही चीज अब खड़े करने की भी कोशिश करिए जब आपके लंग्स में पूरी हवा भर जाएगी। तब बोलते बोलते एकदम से suffocate नी हो जाएंगे। पर आप ढंग से बोल पाएंगे दूसरी चीजें कि आप अपनी नाक से बोलना बंद करना होगा जैसे मैंने शुरू में आपको एग्जाम्पल दिया था आपको अपनी आवाज को अपने चेस्ट में वाइब्रेट करना होगा।

अपनी नाक बंद करके सेंटेंस बोलने की प्रैक्टिस करिए और कोशिश करिए कि वो वही sound निकले जैसा आपका निकलते बगैर नाक बंद किए। अब मैं आपको सबसे इंट्रेस्टिंग बात बताने वाला हूं। एक exercise है जो अपनी आवाज के लिए यूज कर सकते हैं अपनी आवाज distinctly deep बनाने के लिए अब मैं आपके साथ ये एक्सरसाइज करूंगा तो आपको मेरी आवाज में भी डिफरेंस दिखेगा। थोड़ी अपनी हंसी जरूर कंट्रोल करेंगे बेहद फनी है तो देखिए।

4. अपनी गर्दन को जितना पीछे कर सकते हे उतना करिए।

पहले आप अपने गले को जितना स्ट्रेच कर सकते हे करिए मतलब अपनी गर्दन को जितना पीछे कर सकते हे उतना करिए. आप टेस्ट करिए और फिर पहले अब नॉर्मल आवाज में ये तीन words रोज बोलिए। किंग कौन पिंग पोंग डिंडोर। How To Make Voice Deeperमें थोड़ी सी और डीप करके बोले। यही चीज इसी पोश्चर में फिर से बोलिए कि कौन डिंग डॉग पिंग तो अब लास्ट बार अब अपने आप को पूरी तरीके से पुश करके की जितनी भारिया की आवाज निकल सके उतनी भारी कर के यही तीनों चीजें बोलिए।

अपनी गर्दन को जितना पीछे कर सकते हे उतना करिए।

किंग कांग डोंग पिंग पोंग अब शायद आप नोटिस करेंगे आपकी How To Make Voice Deeper पहले से थोड़ी सी और भारी हो गई है। इससे क्या होते कि आपके वोकल कॉर्ड स्ट्रेच हो जाते हैं और वो और थोड़ा रिलैक्स हो जाते हैं। इसी वजह से इसलिए आपकी आवाज और गहरी निकलती है तो जब भी आप कभी स्टेज बजाने वाले या कोई प्रेजेंटेशन देने वाले हों तो बाथरूम में जाएंगे सीक्रिट लिए प्रैक्टिस कर लिया करिए। इससे आपकी आवाज में फौरन थोड़ा सा डिफरेंस तो आ गई।

बस इन टेक्निक्स को प्रैक्टिस कर लीजिए और जितनी इम्प्रूव हो जाएगी उतनी इम्प्रूव कर लीजिए कोई जरूरी नहीं कि आपकी आवाज बहुत भारी हो या किसी actor की तरह हो अपनी आवाज को full potential पर यूज करने के लिए.