Top 10 Best Places to Visit in Madhya Pradesh in Hindi

455

इस article में हम जानेंगे कि मध्य प्रदेश की 10 सबसे अच्छी जगह कौनसी है। अगर आप Madhya Pradesh रहते है या आप वहा घूमने गए है और आप नहीं जानते Places to Visit in Madhya Pradesh तो ये article जरूरी जानकारियों से भी भरपूर है इसलिए इसे शुरू से आखिर तक पूरा जरुर पढये।

10. Mandu (मांडू):

मांडू जिसे प्राचीन किलों का शहर शादी बाद, माण्डलगढ़, छोटा बड़वानी शहर और मध्य प्रदेश का छुपा हुआ नद कहा जाता है। मांडू के जो स्थान सबसे अच्छे हैं वे हैं वो शंकर मकबरा, जहाज महल, रानी रूपमती का मंडप, बाजबहादुर का महल और अशर्फी महल, मांडू से यादगार के तौर पर और छोटे हैंडिक्राफ्ट आइटम और कपड़े का सामान खरीद सकते हैं। मांडू एक छोटा खूबसूरत और शांत शहर है जहां कई ऐतिहासिक इमारतें हैं। यहां का बाजबहादुर महल और रानी रूपमती का मंडप सच्चे प्यार की गाथा बयां करता है। मांडू का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन इंदौर में है और एयरपोर्ट देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट है।

Super Fact:

मध्य प्रदेश को कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि मध्य भारत, भारत का दिल, green malaw, हृदय प्रदेश और सोया प्रदेश.

9. Jabalpur (जबलपुर):

जबलपुर शहर जिसे पत्थरों का शहर, संस्कारधानी, मार्बल सिटी और शिक्षा का गढ़ कहा जाता है जबलपुर में देखने की बेस्ट जगह है धुंआधार फॉल, कचनार का शिव मंदिर, टैगोर गार्डन घंटाघर, बैलेंसिंग रॉक और भेड़ाघाट। जबलपुर की सबसे खास चीजें हैं महेश्वरी और चंदेरी साड़ियां टेराकोटा और जूट से बनी चीजें और पीतल के आयटम। आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि snooker नाम के विश्वप्रसिद्ध खेल की शुरुआत 1875 ने

अंग्रेजी शासन के दौरान जबलपुर से हुई थी। साथ ही जबलपुर का बैलेंसिंग रॉक भी किसी अजूबे से कम नहीं है जिसे कई भूकंप भी अपनी जगह से हिला नहीं पाए। जबलपुर जंक्शन शहर का रेलवे स्टेशन है और जबलपुर एयरपोर्ट यहां का हवाई अड्डा है।

Super Fact:

मध्य प्रदेश के सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है मावा बाटी, इंदौरी नमकीन, चक्की की शाक भुट्टे के कीस, दाल बाफले, पोहा जलेबी और पालक पूड़ी।

8. Places to Visit in Madhya Pradesh in Ujjain (उज्जैन):

Places to Visit in Madhya Pradesh in Ujjain

उज्जैन शहर है कुछ अन्य नाम हैं मंदिरों का शहर, उजैनी, अवंतिका, महाकाल का शहर, शिव शंभु का शहर आदि। उज्जैन की सबसे उल्लेखनीय जगह है महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, कालभैरव मंदिर, राममंदिर घाट, जंतर मंतर और चिंतामन गणेश मंदिर। उज्जैन अपने हाथ से बने कपड़ों, चंदेरी सिल्क, सिल्वर ज्वेलरी, पत्थरों से बने स्टैच्यू और वस्तुओं के लिए जाना जाता है. उज्जैन में हर 12 सालों में कुंभ मेले का आयोजन भी होता है जब देशभर से श्रद्धालु यहां आते हैं. उज्जैन अपने धनी इतिहास की वजह से एक समय पर मध्य भारत का बहुत ही विशिष्ट शहर था। उज्जैन जंक्शन उज्जैन का रेलवे स्टेशन है और सबसे करीबी एयरपोर्ट इंदौर का देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट है.

Super Fact:

मध्यप्रदेश के सबसे लोकप्रिय उत्सव है: लोकरंग फेस्टिवल, अखिल भारतीय कालिदास समारोह, खजुराहो उत्सव, भगोरिया हाट उत्सव, होली और उज्जैन कुंभ मेला.

7. Orchha (ओरछा):

मध्य प्रदेश का खास शहर ओरछा जिसे दूसरा अयोध्या मिनी कंबोडिया, रामजी का दूसरा शहर और मंदिरों का समूह कहा जाता है. ओरछा में देखने लायक अनेकों स्थान हैं जैसे कि रामराजा मंदिर, ओरछा किला, जागीर महल, ओरछा सेंचुरी, चतुर्भुज मंदिर और चंद्रशेखर शेखर आजाद मेमोरियल. ओरछा से आप धातु से बनी वस्तुएं शोपीस और मोमेंटो खरीदकर अपने साथ ले जा सकते हैं। ओरछा शहर को 16वीं सदी में राजपूत सम्राट रुद्र प्रताप ने विकसित कराया था। क्या आप जानते हैं कि ओरछा में बना चतुर्भुज मंदिर भारत का सबसे ऊंचा मंदिर है जिसकी उचाई 105 मीटर है. ओरछा के सबसे करीबी रेलवे स्टेशन झांसी में है और एयरपोर्ट ग्वालियर में है।

Super Fact:

मध्य प्रदेश में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाएँ हैं हिन्दी, awadhi, उर्दू, मालवी, निमाड़ी, बुन्देली और बघेली.

Read also: Indian Tourism – Top 10 Best Indian Tourist Places To Visit in Hindi

6. Panchmukhi (पंचमढ़ी)

मध्य प्रदेश के सुहावने हिल स्टेशन पचमढ़ी की जिसे पुरा की रानी हिमालय के बाद शिवजी का दूसरा वास मध्य प्रदेश का शिमला और tracking की जन्नत कहा जाता है. पांडव गुफाएं, बी फॉल, हंडीको, बाइसन लॉज म्यूजियम, राजिंदर गिरी और जटाशंकर मंदिर, पचमढ़ी के लोकप्रिय स्थान हैं। पचमढ़ी से शॉपिंग करने लायक कुछ अच्छी चीजें हैं जैसे पेंटिंग, मेटल स्टैच्यू, बांस के बने आइटम और आयुर्वेदिक चीजें। कहते हैं यहां के पंचमढ़ी गुफा को पांच पांडवों ने अपने 13 साल के वनवास के दौरान बनाया था। पचमढ़ी के आसपास काफी हरियाली है जहां कई दुर्लभ प्रजाति के पेड़ पौधे पाए। आते हैं और इसको यूनेस्को ने भी विशेष दर्जा दिया है पंचमढ़ी के पास का रेलवे स्टेशन पिपरिया में है और एयरपोर्ट भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट है।

Super Fact:

मध्य प्रदेश की कुल आबादी 10 करोड़ 31 लाख की है।

5. Kanha Tiger Reserve (कान्हा टाइगर रिजर्व):

कान्हा टाइगर रिजर्व जो मध्य प्रदेश के मंडला और बालाघाट जिले में है. कान्हा टाइगर रिजर्व को कान्हा नेशनल पार्क या कान्हा किसली नेशनल पार्क भी कहा जाता है. आप ने जंगल बुक मोगली या शेरखान का नाम तो जरूर सुना होगा. क्या आप जानते हैं कि जंगल बुक इसी कान्हा टाइगर रिजर्व पर आधारित है। कान्हा नेशनल पार्क बहुत ही मनमोहक जगह है जिसको दुनिया के सबसे बेहतरीन वन्य जीव क्षेत्रों में गिना जाता है. फैमली के साथ कान्हा टाइगर रिजर्व में घूमने का प्रति व्यक्ति खर्चा लगभग 1000 रुपए आता है। कान्हा टाइगर रिजर्व सूर्योदय से 11 बजे और 2 बजे से सूर्यास्त तक बुधवार छोड़कर बाकी दिन खुलता है। जबलपुर जंक्शन यहां का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन है और सबसे करीबी एयरपोर्ट भी जबलपुर का एयरपोर्ट है।

Super Fact:

मध्य प्रदेश में प्रति वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में 282 लोग रहते हैं।

4. Gwalior (ग्वालियर):

ग्वालियर का शाही शहर जिसे सांस्कृतिक गढ़, the captain of the scindias, भारत की म्यूजिक सिटी और राजाओं का शहर बोला जाता है। ग्वालियर में कई अच्छी जगह देखी जा सकती है जैसे कि ग्वालियर किला, gwalior zoo, सास बहू मंदिर, H. H. Maharaja Sir Jiwajirao, scindia musium, तानसेन का मकबरा और सन टेम्पल। ग्वालियर की लोकप्रिय चीजें हैं: चंदेरी और महेश्वरी साड़ियां, हैंडीक्राफ्ट पारंपरिक फैब्रिक doll, हाथ से बने कार्पेट, वॉल हैंगिंग, आदि वन्य शहर मशहूर ऐतिहासिक संगीतकार तानसेन का जन्म स्थान भी है। ‘शून्य’ अंक प्रणाली का एक जरूरी नंबर है और शून्य का दूसरा सबसे पुराना रिकॉर्ड ग्वालियर के ही मंदिरों से मिला था. यहां का ग्वालियर रेलवे स्टेशन ग्वालियर को दूसरे शहरों से जोड़ता है और ग्वालियर एयरपोर्ट यहां का हवाई अड्डा है।

Super Fact:

मध्य प्रदेश में हर 1000 पुरुषों पर महिलाओं की संख्या 931 है।

3. Bhopal (भोपाल):

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल है. भोपाल को झीलों का शहर, भोजपाल, शाने भोपाल और नवाबों का

शहर भी कहा जाता है। भोपाल और इसके आसपास घूमने के सबसे पसंदीदा स्थान है वन विहार नेशनल पार्क ताजुल मसाजिद मध्यप्रदेश, ट्राइबल म्यूजियम, सैर सपाटा, भीमबेटका और सांची। भोपाल के फैन्सी जूते चमकते purses, पिथौरा पेंटिंग्स और खूबसूरत आभूषण पर्यटकों का दिल जीत लेते हैं। भोपाल में बने ताजुल मसाजिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद है और भोपाल एक साफ सुथरा शहर है जिसको भारत के राज्यों की सबसे साफ राजधानी माना जाता है। भोपाल जंक्शन भोपाल का रेलवे स्टेशन है और यहां का एयरपोर्ट राजा भोज एयरपोर्ट है।

Read also: Facts About Nepal That Everyone Should Know in Hindi

Super Fact:

मध्य प्रदेश के पहनावे में सबसे मुख्य है लहंगा चोली, odhni और धोती, साफा और महेश्वरी चंदेरी साड़ियां.

2. Indore (इन्दौर):

इन्दौर जिसको मिनी मुम्बई, होल्कर का शहर, नमकीन कैपिटल ऑफ़ इंडिया और पोर्ट सिटी के नाम से पहचाना जाता है. इंदौर में घूमने की कुछ मस्त जगह है रजवाड़ा पैलेस, कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय, अन्नपूर्णा मंदिर, खजराना, गणेश मंदिर, मेघदूत गार्डन और लालबाग पैलेस। इंदौर की नमकीन तो देश भर में अपने लजीज स्वाद के लिए जानी जाती है साथ ही यहां की कांच की चूड़ियां और tribal accessories भी कम खास नहीं हैं। इंदौर। दुनिया का पहला ऐसा शहर है जहां वर्ल्ड कप चौराह बना हुआ है। इसके अलावा इंदौर का गणपति स्टैच्यू भी दुनिया के सबसे बड़े गणपति स्टैच्यू में से एक है। इंदौर जंक्शन शहर का रेलवे स्टेशन है और यहां का हवाई अड्डा देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट है।

Super Fact:

मध्यप्रदेश के कुछ लोकप्रिय पारंपरिक नृत्य है कर्मा, तत्कालीन, अहेरी ज्वारा और मटकी

1. Khajuraho (खजुराहो):

खजुराहो जिसे मंदिरों का शहर और देवताओं का शहर कहा जाता है. खजुराहो के कुछ अच्छे स्थान हैं:, खजुराहो मंदिर रानी वॉटरफॉल, जैन मंदिरों, chaturbhuj temple, tribal art museum. खजुराहो से आप हेंडीक्राफ्ट, silverware, jewelry, local cloth, sculptires खरीद सकते है. खजुराहो के मंदिर बलवा पधारो को बारिकि से तराश कर बनाये गए है जो देखने में बहोत अद्भुत लगते है. खजुराहो जैन और हिंदी मंदिरों का सबसे बड़ा समूह माना जाता है और सबकी धारणा के विपरीत यहाँ केवल 10% कला कृति कामुक मुद्रा में है. खजुराहो रेलवे स्टेशन यहाँ का रेलवे स्टेशन और खजुराहो में एक airport भी है।