Best Places in Delhi to Travel: Complete Guide

525

इस article में हम जानेंगे कि भारत की राजधानी Best Places in Delhi कौनसी है। ये article बहुत ही रोचक और इनोवेटिव होने वाला है इसलिए इस article को शुरू से आखिर तक पूरा जरूर पढये।

1. Dilli Haat INA

INA Market का दिल्ली हाट जो किदवई नगर में है और दिल्ली के मध्य स्थान कनॉट प्लेस से 7 किलोमीटर दूर है दिल्ली हाट की खासियत है कि आपको यहां एक ही जगह पर भारत के विभिन्न राज्यों की खास चीजें मिल जाएंगी। यहां पर 60 से ज्यादा स्टॉल लगे हुए हैं जिनमें आभूषण हैंडीक्राफ्ट कपड़े लकड़ी का सामान धातु से बनी चीजें आदि खरीदारी के लिए सजाए गए होते हैं। यहां पर नाच गाने के भी कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं। साथ में अगर आपको खाने पीने का शौक हो तो आप अलग अलग राज्यों के पकवान का मजा यहां ले सकते हैं।

यूं तो Best Places in Delhi में जनकपुरी और पीतमपुरा इलाके में भी दिल्ली हाट बने हुए हैं लेकिन सबसे प्रमुख दिल्ली हाट INA Market का ही माना जाता है। दिल्ली हाट हर दिन सुबह 10.30 से रात 10 बजे तक खुला रहता है और यहां के टिकट के दाम बड़ों बच्चों और विदेशी नागरिकों के लिए क्रमशः 30, 20 और 100 रुपए है। INA metro station यहां का सबसे करीबी मेट्रो स्टेशन है जो येलो लाइन और पिंक लाइन से कनेक्टेड है और महज 100 मीटर दूर है।

Delhi Super Tip

Best Places in Delhi के लिहाज से October से April के महीने बेस्ट रहते हैं May से September के बीच दिल्ली में काफी गर्मी पड़ती है और July से September के महीने मॉनसून के नाम रहते हैं।

2. Gurudwara Bangla Sahib

Best Places in Delhi में बंगला साहिब गुरुद्वारा जो बाबा खड़क सिंह मार्ग पर है बंगला साहिब गुरुद्वारा कनॉट प्लेस से एक किलोमीटर की दूरी पर है। ये गुरद्वारा सिखों के आठवें गुरु गुरु हरकिशन जी को समर्पित है। यहां पर हर रोज लंगर भी आयोजित किया जाता है जिसमें हजारों लोगों को नि:शुल्क भोजन परोसा जाता है। इस गुरद्वारे में एक धार्मिक महत्व वाला सरोवर भी बना हुआ है जिसमें आप मछलियों को मस्ती में अठखेलियां मारते हुए देख पाएंगे।

यहां पर कुछ देर वक्त बिताकर आप काफी सुकून पाएंगे। बंगला साहिब गुरुद्वारा किसी भी दिन और किसी भी समय जाया जा सकता है और यहां की एंट्री निशुल्क है। काउंटर पर जूते और चप्पल जमा करते वक्त दिए गए टोकन को संभाल कर रखें। इसको दूसरे के पास 3 metro station है। एक है औरेंज लाइन यानि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर बना शिवाजी स्टेडियम जो 300 मीटर दूर है। येलो लाइन पर बना पटेल चौक जो आधा किलोमीटर दूर है और ब्लू और यलो लाइन पर बना राजीव चौक जो सवा किलोमीटर दूर है।

Delhi Super Tip

Best Places in Delh को रैलियों का शहर, दिलवालों का शहर, इंद्रप्रस्थ लुटियंस, दिल्ली आदि कई नामों से जाना जाता है और दिल्ली से जो मुख्य शहर सबसे करीब है वह है गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, आगरा, जयपुर, और मेरठ।

3. Chandni Chowk Market

चांदनी चौक मार्केट जो पुराने दिल्ली की शान है और कनॉट प्लेस से 3 किलोमीटर दूर है। अगर आप दिल्ली आएं और चांदनी चौक नहीं देखा तो क्या देखा। यूं तो ये जगह लोगों से खचाखच भरी रहती है लेकिन इसके बावजूद किसी को इस जगह से शिकवा नहीं होता। यहां पर आप गली नुक्कड़ और दुकानों का ऐसा जंजाल पाएंगे कि हो सकता है कि आप रास्ता भटक जाएं। लेकिन अगर आप खाते पीते खरीदारी करते और मौज मस्ती करते हुए घूमेंगे तो ये ऐसा साथ जिंदगी भर नहीं भूलेंगे।

Best Places in Delh में चांदनी चौक भारत के सबसे पुराने बाजारों में से एक है और यहां जमकर बार्गेनिंग की जाती है। यहां पर रिटेल के साथ साथ होलसेल का भी कारोबार किया जाता है और औरतों के शृंगार के सामान के लिए ये जगह खासा लोकप्रिय है। चांदनी चौक सुबह 9 से रात 10 बजे तक खुली रहती है और यहां पर जाने की कोई एंट्री टिकट नहीं है। चांदनी चौक में येलो लाइन पर दो मेट्रो स्टेशन हैं जहां चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन खुले एरिया में है। वहीं चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन गलियों में खुलता है।

Delhi Super Tip

दिल्ली में चांदनी चौक के अलावा सरोजनी नगर, जनपद, करोल बाग, कनॉट प्लेस, नेहरू प्लेस, खान मार्केट, जैसी अनेकों अच्छी मार्केट मौजूद हैं और दिल्ली की जो चीजें सबसे ज्यादा फेमस हैं वे हैं खादी कपड़े, पारंपरिक आभूषण, पेंटिंग, आर्टवर्क, सिल्क साड़ियां, इत्र इलेक्ट्रॉनिक के सामान और भी बहुत कुछ।

4. Lotus Temple

Best Places in Delh में लोटस टेंपल जो दिल्ली के कालकाजी इलाके में हैं। इस जगह के कनॉट प्लेस से दूरी 11 किलोमीटर है। यूं तो लोटस टेंपल को बहाई मान्यता के अनुसार बनाई गई है लेकिन इस मंदिर में हर धर्म के मानने वाले लोगों का स्वागत किया जाता है। लोटस टेंपल का निर्माण 1986 में हुआ था और इस मंदिर के पास पहुंचते ही आप इसकी बनावट से हैरान रह जाएंगे। नाम के अनुरूप इसका डिजाइन एक कमल के जैसा है और बेहद आकर्षक लगता है। लोटस टेम्पल काफी स्पेशियस है जहां 2500 लोग इकट्ठा हो सकते हैं यहां पर बने हरे भरे गार्डन और शीतल पानी के कुण्ड भी देखने लायक हैं।

लोटस टेंपल फिलहाल सुबह 8 से 10 और शाम 4 से 6 बजे तक रविवार छोड़कर बाकी दिनों खुला रहता है जबकि covid के पहले ये सुबह 8 से 12 और दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक सोमवार छोड़कर बाकी दिनों खुला रहता था। लोटस टेम्पल की कोई एंट्री टिकट नहीं है लेकिन कई बार यह दर्शकों की लंबी लंबी लाइनें भी लग जाती हैं। यहां से सबसे पास का मेट्रो स्टेशन आधे किलोमीटर दूर बना कालकाजी मेट्रो स्टेशन है जो वायलेट और मजेंटा लाइन से कनेक्टेड है।

Best Places in Delhi Super Tip

दिल्ली की जो खाने की dish सबसे ज्यादा फेमस हैं वह छोले भटूरे, परांठे, चाट मोमोज, पूड़ी आलू, दही भल्ले वे और भी बहुत कुछ। दिल्ली में जो पर सबसे धूमधाम से सेलिब्रेट किए जाते हैं वह लोहड़ी, होली, दिवाली, ईद और क्रिसमस। साथ ही दिल्ली में लगने वाला आम मेला फ्लावर शो और प्रगति मैदान एक्स्पो भी देखने लायक होता है।

5. Vasant Kunj Malls

Best Places in Delhi एक मेट्रोपोलिटन शहर है इसलिए इसलिए इसमें दिल्ली के मुख्य मॉल्स का आना तो बनता ही है तो नंबर 6 पर आइए बात करते हैं। बसंत कुंज क्षेत्र के कुछ बड़े मॉल की ये मौज लाइन से नेल्सन मंडेला मार्ग पर स्थित हैं और CP से 16 किलोमीटर दूर हैं जहां एंबियंस मॉल और डीएलएफ प्रॉमिनेंट मॉल में काफी रश होता है। वहीं डीएलएफ एम्पोरियम मॉल की पहचान एक लग्जरी और हाई इन मॉल के रूप में होती है।

Best Places in Delhi में इन मॉल से आप खरीदारी तो कर ही सकते हैं साथ ही ये टाइमपास और फूड कोर्ट में फैमिली और फ्रेंड्स के साथ खाने पीने की भी अच्छी जगह है। यहां अक्सर कई सेलिब्रिटीज और महंगी स्पोर्ट्स कारें भी आपको देखने को मिल सकती हैं। वसंत कुंज के मॉल्स हफ्ते के सातों दिन सुबह 10 से रात 11 बजे तक खुले रहते हैं और यहां बिना वाहन एंट्री के कोई चार्जेस नहीं है जो मेट्रो स्टेशन यहां से सबसे पास हैं वह 3 किलोमीटर दूर मजेंटा लाइन पर बना। वसंत विहार मेट्रो स्टेशन और 5 किलोमीटर दूर येलो लाइन पर बना छतरपुर मेट्रो स्टेशन।

Delhi Super Tip

Best Places in Delh घूमने का बेस्ट जरिया दिल्ली मेट्रो है और उसके अलावा आप DTC BUS, रिक्शा, ऑटो और टैक्सी से दिल्ली घूम सकते हैं। अगर आप को दिल्ली घूमने से जुड़ी कोई हेल्प चाहिए हो तो आप Toll Free 1800-11-1363 (011-23320005 / 24647005 / 24698431 / 24618026) दिल्ली के टूरिस्ट ऑफिस के नंबर पर बात कर सकते हैं।

6. JAMA Masjid

चांदनी चौक में बनी जामा मस्जिद जो कनॉट प्लेस से चार किलोमीटर दूर है। जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी और सबसे मशहूर मस्जिद है। जामा मस्जिद का निर्माण 1656 में पूरा हुआ था और इसे मुगल शासक शाहजहां ने बनवाया था। इस आलिशान मस्जिद को बनाने के लिए। 5000 मजदूरों ने दिन रात मेहनत की थी। जामा मस्जिद को बनाने के लिए लाल पत्थर और संगमरमर का काफी इस्तेमाल किया गया है और यहां पर 25000 से ज्यादा लोग नमाज के वक्त एकत्रित हो सकते हैं।

जामा मस्जिद किसी भी दिन सुबह 7 से शाम 6.30 बजे के बीच देखी जा सकती है। यहां पर प्रवेश निशुल्क है लेकिन कैमरा न जाने और मीनार के ऊपर चढ़ने के लिए आपसे शुल्क वसूला जा सकता है। जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन यहां से महज 400 मीटर की दूरी पर वायलेट लाइन पर बना हुआ है।

Best Places in Delh Super Tip

Best Places in Delhi में तीन मुख्य बस स्टैंड हैं जो हैं महाराणा प्रताप आईएसबीटी बस स्टैंड जिसे कश्मीरी गेट आईएसबीटी निकाला जाता है। सराय काले खान आईएसबीटी जो सराय काले खान एरिया में है और स्वामी विवेकानंद आईएसबीटी जिसे आनंद विहार आईएसबीटी भी कहा जाता है। दिल्ली का एयरपोर्ट सीपी से 13 किलोमीटर दूर पालम में बना आईजीआई एयरपोर्ट है। बात करें दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशंस की तो वह अजमेरी गेट के पास बना। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन मोरी गेट के पास बना। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पूर्वी निजामुद्दीन में बना। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और आनंद विहार में बना आनंद विहार टर्मिनल।

7. Qutub/Qutb Minar

कुतुब मीनार जो दिल्ली के महरौली में है। कुतुब मीनार की कनॉट प्लेस से दूरी 14 किलोमीटर है। कुतुब मीनार दुनिया की सबसे ऊंची ईटों से बनाई गई मीनार है। कुतुब मीनार एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है।