Amazing Facts About Switzerland in Hindi

753

आज हम बात करेंगे दुनिया का स्वर्ग कहा जाने वाला देश Switzerland. अगर धरती पर कहीं जन्नत की बात की जाए तो सबसे पहला नाम Switzerland का ही आता है. यहां पर हर कोई हनीमून मनाने के लिए जाना जाता है। आखिर क्या है इस देश में? तो आइये जानते हैं स्विटजरलैंड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एवं दिलचस्प बातें। Switzerland यूरोप के बीचो बीच बसा एक बेहद ही छोटा देश से दोस्तो इस देश की सीमाएं कुल पांच देशों के साथ जुड़ी हुई है।

Switzerland

इस देश की पश्चिमी सीमा जहाँ France को छूती है तो वहीं उत्तरी सीमा Germany को तथा पूर्वी सीमा Liechtenstein, Austria, एवं Italy से घिरा हुआ है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 41 हजार 285 वर्ग किलोमीटर है जो कि यूरोप का 31वां और पूरे विश्व का 135वां बड़ा देश है। आकार के लिहाज से अगर देखा जाए तो ये हमारे देश के एक राज्य जम्मू कश्मीर के बराबर है। दोस्तो इस देश की राजधानी Bern है। इस देश का सबसे बड़ा शहर Zürich है जो कि रहने के लिहाज से विश्व के दूसरे सबसे खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है।

देश का कुल पॉपुलेशन तकरीबन 86 लाख है। आबादी के लिहाज से यह देश पूरे विश्व में 101 नंबर पर आता है। दोस्तो अगर धर्म की बात की जाए तो इस देश में ज्यादातर लोग रोमन कैथोलिक धर्म को मानते हैं। अगर साक्षरता की बात की जाए तो इस देश का लिटरेसी रेट 99 परसेंट है। इस दिशा में चलने वाली करेंसी को swiss franc कहा जाता है जो कि भारतीय रुपए के मुकाबले 81 गुना ज्यादा मजबूत है। यानि की एक swiss franc बराबर 81 रुपए। यहां का calling code +41 और यहां के लोग भी अमेरिका की तरह ही दाहिनी ओर गाड़ी चलाते हैं।

1. पुरी यूरोप में सबसे ज्यादा ऊंची चोटियां।

दोस्तो पूरे यूरोप में सबसे ज्यादा ऊंची चोटियां switzerland में ही मौजूद हैं जिनकी संख्या लगभग 48 है और प्रतीक चोटी की उचाई 4 हजार मीटर के आसपास है। जिस वजह से यह बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक हो जाता है तो तो यही वजह है कि हमारे बॉलीवुड फिल्मों की ज्यादातर शूटिंग switzerland में ही होती है।

2. झीलों का देश।

दोस्तो किसी भी हिल स्टेशन की सबसे खूबसूरत चीज होती है वहां के झीलें। switzerland को अगर झीलों का देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा क्योंकि इस छोटे से देश में लगभग 1500 भी ज्यादा झीलें मौजूद हैं। यहां पर झीलों की संख्या इतनी ज्यादा है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यहां पर हर पांच किलोमीटर में आपको एक झील मिल जाएगी। दोस्तो यही वजह है कि यहां पर 60% बिजली का उत्पादन हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर से ही किया जाता है जिससे कोई भी पॉल्यूशन नहीं होता है।

3. चॉकलेट के दीवाने लोग

Switzerland अपनी type of verity chocolate के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। दोस्तो यहां पर चॉकलेट खाने का क्रेज इस कदर है इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सन् 2012 में 18 स्वीट चॉकलेट बनाने वाली कंपनियों ने एक लाख 72 हजार 306 टन चॉकलेट का एक्सपोर्ट पूरे विश्व में किया था। साथ ही आपको यह भी बताता चलूं कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा चॉकलेट खाने वाला Switzerland है। एक सर्वे के मानें तो Switzerland का प्रतीक व्यक्ति एक साल में तकरीबन 11kg की चॉकलेट खा लेता है।

4. बैंकों की संख्या सबसे ज्यादा।

अपनी खूबसूरती के साथ साथ यह दिन अपनी बेहतरीन बैंकिंग व्यस्था के लिए भी पूरी दुनिया में जाना जाता है। आपने swiss bank का नाम तो कई बार सुना होगा तभी तो यहां पर दुनिया के तमाम देशों का पैसा जमा है और इतना पैसा है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते। यहां पर तकरीबन 23% बैंक एकाउंट केवल विदेशियों का है।

5. दुनिया में सबसे अच्छा जीवनस्तर

Switzerland को बेहद ही स्टाइलिश देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा और यहाँ के लोगों का जीवनस्तर दुनिया में सबसे बेहतरीन माना जाता है और यहां के लोग दुनिया में जापान के बाद सबसे अधिक साल तक जीवित रहते हैं। यहाँ के लोगों का औसतन आयु तकरीबन 86 वर्ष से। दोस्तो हम लोगों ने अपनी लाइफ में कभी न कभी कहीं न कहीं कोई न कोई चीज़ तो किराया पे लिया होगा लेकिन switzerland एक ऐसा दी से जहां पर आपको गाय भी किराये पर मिल जाएगी और जिसका मिल्क और मक्खन पर केवल आप ही का हक होगा।

Switzerland

6. Science National Day

जहां हमारे देश में राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच साल का होता है वहीं switzerland में राष्ट्रपति का कार्यकाल केवल एक साल का होता है। दोस्तो हमारे देश के पूर्व राष्टपति एवं जानी मानी साइंटिस्ट एपीजे अब्दुल कलाम 26 मई 2006 को switzerland गए थे और उसी दिन से switzerland के गवर्मेंट ने अपने देश का science national day घोषित कर दिया जो कि हमारे देश के लिए बहुत ही गर्व की बात है।

7. दुनिया का सबसे सुरक्षित देश।

पूरी दुनिया में Switzerland को दुनिया के सबसे सुरक्षित देश कहा जाए तो गलत नहीं होगा। जिस तरह से पूरी दुनिया में गर्मा गर्मी चल रही है उस दृष्टि से देखा जाए तो एक दिन महायुद्ध, यानि कि तीसरा विश्वयुद्ध या फिर परमाणु युद्ध होना तय है और इस हालात में सिर्फ Switzerland ही एक ऐसा देश से जो कि पूरी आबादी को जिन्दा बचा पाएगी क्योंकि यहां की सरकार ने परमाणु हमले से बचने के लिए जमीन के नीचे इतने बॉम सेल्टर बना रखे हैं कि Switzerland की 115% आवादी सुरक्षित इसमें रखा जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि Switzerland चाहे तो अपने खुद के नागरिकों को बचाए, दूसरे देशों के नागरिकों को भी बचा सकता है।

8. यूरोप का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन।

वैसे तो Switzerland का रेलवे नेटवर्क 5323 किलोमीटर तक फैला हुआ है लेकिन इसकी सबसे बड़ी बात यह है ना कि इसका पांच प्रतिशत रेलवे ट्रैक पहाड़ों पर बिछी है जिसका सफर किसी को भी जन्नत का अहसास कराता है और ट्रेन की यात्रा करने के मामले में Switzerland जापानियों के बाद विश्व में दूसरे स्थान पर आता है। पूरी यूरोप का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन Switzerland में ही मौजूद है जो कि समुद्र तल से 4158 मीटर ऊँचा है। Jungfrau यूरोप का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन जिसका समुद्र तल से उचाई 4158 मीटर में बनी यूरोप की सबसे ऊँची शृंखला है।

यहां का ट्रेन का सफर काफी सुहाना होता है। पहाड़ों को काटती हुई ऊपर जाती इस ट्रेन से आप कई प्राकृतिक सौन्दर्य का खूबसूरत दिलकश नजारा देख सकते हैं। Switzerland में ही दुनिया का सबसे अच्छा पब्लिक ट्रांसपोर्ट मौजूद है जिसके अंतर्गत यहां पर एक swiss pass दिया जाता है। अगर आप यहां पर जाएं और यहां swiss pass ले लें तो इसका मतलब यह होता है कि आप इस pass को लेकर Switzerland में कहीं पर भी किसी भी बोट बास कार यहां तक की किसी ट्रेन में भी फ्री में सफर कर सकते हैं। ऐसा पास हमारे देश India में होना चाहिए comment करके जरूर बताएं।

9. पूरी यूरोप में सबसे ज्यादा प्राकृतिक पर्यटक स्थल।

अपनी लाजवाब खूबसूरती के कारण Switzerland सही मायने में अपनी सैलानियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां की मौसम इतनी खूबसूरत है कि कुदरत हर मौसम में अलग अलग रंग बिखेरती है। जहां एक तरफ बर्फ की सुन्दर ग्लेशियर वहीं दूसरी तरफ खूबसूरत हरी भरी वादियां जो कि अति मनमोहक फूलों और हरी भरी पत्तियों से ढकी रहती हैं जिसका सौन्दर्य किसी को भी मन मोहित कर देता है।

यही वजह है कि इस देश को हर साल एक करोड़ से भी ज्यादा लोग विजिट करने आते हैं। यहां का प्रमुख पर्यटन स्थल Zürich, Bern, Geneva, Matterhorn पर्वत एवं saint moritz जोगी पर मुख्य पर्यटक स्थलों में से एक है। आप भी अगर घूमने की शौकीन हैं एवं बर्फ से ढकी पहाड़ियां एवं हरी भरी वादियों की सैर करना चाहते हैं तो दोस्तो Switzerland से बेहतर कोई सकून ही नहीं सकता। सबसे बड़ी बात यह है ना कि Switzerland को प्रकृति ने जितना सवार कर बनाया है।

यहां की सरकार और भी अच्छी तरह से इस देश को निखार दिया है। दोस्तो यहां के सरकार पर्यटकों के लिए वर्ल्ड क्लास फैसलिटी मुहैया कराती है। जमीन से लेकर ग्लेशियर तक अत्याधुनिक ट्रेन सर्विस केबल कार के द्वारा सभी चोटियों में पर्यटक किसी भी मौसम में जा सकता है और वहां पर प्राकृतिक सौन्दर्य का लुफ्त उठा सकता है। तो दोस्तो आपको अगर कभी मौका मिले तो आप Switzerland जाना चाहोगे। हमें comment करके जरूर बताएं।