15 Best iPhone Battery Saving Tips

838

iOS15 में अपडेट करने के बाद बहोत लोगो की कंप्लेंट्स आयी है की बैटरी लाइफ कम चल रही है मतलब iOS14 के मुकाबले बैटरी बैकअप कम देखने को मिला अपने iPhones में। ये अक्सर एसा होता है जब नया iOS का सॉफ्टवेयर मतलब कि वर्जन रिलीज होता उसमें अब कुछ नए नए फीचर्स देखने को मिलते हैं जो कि बैकग्राउंड में ज्यादा रिसोर्सेज का यूज करते हैं।

CPU, RAM, Graphics को जिसकी वजह से इसकी बैटरी लाइफ पर इम्पैक्ट पड़ता है। पर कुछ सेटिंग्स, कुछ फीचर्स ऐसे होते हैं जो कि हमें यूज़ नहीं करने हैं तो उनको कैसे बंद करें। इस article में ये बताने वाला हु के आप किस तरीके से कुछ सेटिंग्स को ऑपरेट कर सकते हो ताकि आपके फोन की बैटरी को पहले से ज्यादा चले तो पूरा पढ़े इस article क्योंकि में बताने वाला हु 15 iPhone battery saving tips जो कि आप लोग केलिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट होने वाली है।

1. iPhone Widgets:

iPhone Battery

iOS14 के बाद से आपको विजिट्स देखने को मिलते हैं पर एक चीज देखनी होगी कि आप इन विजिट्स को सच में यूज करते हो या नहीं. या फिर आपने just looks के लिए इनको लगा रखे हैं तो ये हमारी बैटरी को कंज्यूम करते हैं तो मैं आपसे रिकमेंड करता हु की आप इन विजेट्स को यूज नहीं करते, प्रैक्टिकल लाइफ में आपको इनका कोई भी use नहीं है तो आपको यहां से इनको रिमूव कर देना चाहिए जिसकी वजह से battery life में फर्क पड़ता है। अभी डिपेंड भी करता है कि आप किस तरीके का widget use करते हो बट आपको मे recomend करूंगा की आपको widgets use नहीं करना चाहिए अगर बैटरी लाइफ प्रायरिटी है तो।

2. iPhone Apps Monitoring:

इसके बाद ऐप्स की मॉनिटरिंग करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो आपको सेटिंग्स, में जाने के बाद बैटरी में जाना होगा। आप देख सकते हैं आप आपको कुछ एप्लीकेशन दिख जाते हैं जो कि कितनी बैटरी कंज्यूम कर रहे हैं तो आपको देखना होगा। कोई ऐसी अप्लीकेशन तो नहीं है जो कि बैटरी लाइफ बहुत ज्यादा कंज्यूम कर रही है। काफी ज्यादा परसेंटेज है पर उसको बिल्कुल भी यूज नहीं करते तो आपको यह पे उस एप्लीकेशन को delete कर देना है तो इस तरह मॉनिटर करना बहुत ज्यादा जरूरी है। आपको ये चीज जरूर करनी चाहिए अपने आईफोन में।

Read also:

3. iPhone Live Text Feature:

iOS 15 में कैमरा में एक लाइव टेक्स्ट करके option देखने को मिलता है जो कि बहुत ही ज्यादा कमाल का फीचर है पर मैं आपको यह भी एक चीज सजेस्ट करना चाहूंगा आप इस फीचर को यूज नहीं करते तो इस फीचर को बंद कर देना चाहिए। सेटिंग्स में जाने के बाद आपको कैमरा में जाना होगा। कैमरा में जाने के बाद आप देख सकते हैं आप एक ऑप्शन देखने मिल जाता है लाइव टेक्स्ट।

आपको उस बटन को off कर देना है क्योंकि यह सच में बहुत ही ज्यादा CPU और RAM जेसे रिसोर्सेज को यूज करते है हमेशा ही जब भी आप कैमरा ऐप्लिकेशन का यूज करते हैं. ताकि वो text को स्कैन कर सके जिसकी वजह से बैटरी लाइफ में काफी इम्पैक्ट पड़ता है।

4. iPhone GPS/Location Services:

अब मैं हमेशा रिकमेंड करता हूं अगर आप लोकेशन सर्विसेज़ मतलब GPS को यूज नहीं कर रहे अपने आईफोन में तो हमेशा उसको टर्न ऑफ रखिए क्योंकि बहुत ज्यादा बैटरी कंज्यूम करता है उसकी वजह से बहुत सारी कुछ और एप्लीकेशंस भी होती हैं जो कि बैकग्राउंड में रन करती रहती है GPS का use करती हैं तो उसकी वजह से बैटरी जैसे बहुत ही ज्यादा इम्पैक्ट पड़ता है।

iPhone GPS/Location Services

जब भी आप अपनी लोकेशन सर्विसेज को यूज नहीं कर रहे तो उसको off कर देना है। अगर आप लोकेशन सर्विसेज को किसी रीजन की वजह से on रखना है तो आपको इस तरीके से मॉनिटरिंग करनी होगी। देखना होगा की लोकेशन सर्विसेज में जाने के बाद आपको आपके सारे के सारे ऐप्लिकेशन दिख जाती है। कोनसी app किस तरीके से लोकेशन सर्विस को यूज कर रही है।

For Example: OLA की ऐप्लिकेशन है उसमें लिखा हुआ है always मतलब की लोकेशन सर्विसेज को हमेशा ही यूज करेगी। जब भी मैं अपने फोन की लोकेशन सर्विस को ऑन करूंगा तब मैं इस ऐप्लिकेशन को हमेशा यूज नहीं करता तो यहां पे मैं इसको अंदर जाके when started या फिर while using कर सकता हूं. इस तरीके से मॉनिटरिंग कर सकता हु बहुत ही ज्यादा जरूरी है अगर आपको लोकेशन सर्विस को ऑन रखना है तो।

Read also:

5. iPhone Bluetooth:

इसके बाद bluetooth में जाकर आपको कुछ और ऑप्शंस देखने को मिल जाते हैं कि कौन कौन सी ऐप्लिकेशन ब्ल्यूटूथ का यूज करें या फिर यूज करती हैं। कोई भी app अगर blueto use करे तो आपको याद से टर्न ऑफ कर देना है. छोटी छोटी चीजें बहुत ही ज्यादा कंट्रीब्यूट करते हैं बैटरी लाइफ में।

6. iPhone Display:

iPhone Display

अगर आपके पास OLED display वाला iPhone है तो में आपको करता हु की dark mode enable करके रखना चाहिए. आपको पता है तो ओलेड डिस्प्ले उसमें इंडिविजुअल पिक्सल्स turn off हो जाते हैं जिसकी वजह से बैटरी लाइफ में उसपे काफी ज्यादा फर्क पड़ता है। अगर आपके पास LCD display वाला आईफोन है तो उसमे ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ेगा। OLED display वाला आईफोन में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है तो make sure आपके पास पहले डिस्प्ले वाला आईफोन है तो आपको dark mode enable करके रखना। इस चीज की वजह से बैटरी लाइफ में फर्क आता है।

7. iPhone Significance Locations:

इसके बाद चलते कुछ और सेटिंग्स में आपको इसके लिए सेटिंग्स में जाना होगा। इन प्राइवेसी में और जाना होगा लोकेशन सर्विस, इसमें उसके बाद आपको जाना होगा, सिस्टम सर्विसेज में फिर significance locations तो यहाँ turn off रखना है क्योंकि ये आपके डे टू डे लाइफ के जॉब की ऐक्टिविटी को ट्रैक करता रहता है तो आपको जब इसकी कोई भी need नहीं तो आपको off रखना है। इसके बाद आप को बहुत सारी चीजें देखने को मिलती हैं जो कि लोकेशन सर्विसेज को यूज कर रही हैं तो आपको मेरे हिसाबसे अगर किसी भी चीज का इसमें use नहीं उसको off करदेना है.

Read also:

8. iPhone Voice Feature:

इसके बाद बात करते हैं next feature की जो कि आईफोन की बहुत ही ज्यादा कमाल के फीचर है पर आपको देखना होगा कि ऐसा तो नहीं के उन फीचर्स को आपने एक या दो बार ही use किया हो और use करने के बाद वेसे ही बैटरी कंज्यूम कर रहा है. वॉयस कंट्रोल कमाल का फीचर है जिसकी मदद से आप अपने आईफोन को voice के through control कर सकते है. इसको भी check करले की आप use करते नहीं करते नहीं तो इसको टर्न ऑफ कर देना है।

9. iPhone Sound Recognition:

उसके बाद आप देख सकते हैं आपको साउंड रिकग्निशन का ऑप्शन देखने को मिलता है जो डिफरेंट तरह के साउंड(आवाजें) को पहचान ने में हेल्प करता है जेसे की cat या फिर doorbell, smoke जो भी है तो आप इन चीजों को यूज नहीं करते। आपको मे recomend करना चाहूंगा आपको इनको टर्न ऑफ कर देना क्योंकि बैकग्राउंड में बहुत सारे रिसोर्सेज को यूज करते हैं काफी सारी चीजें run करती हैं जिसकी वजह से बैटरी में फर्क पड़ता है।

10. Shake To Undo Feature:

Shake To Undo Feature

इसके बाद ये वाला फीचर हमेशा default on आता है तो स्पेशली ऑफ करना पड़ता है जो कि shake to undo आईफोन को शेक करते हो तो जो भी चीजें हो undo हो जाती है तो ये क्या करते हैं जितने भी सेंसर होते हैं बैकग्राउंड में रन करते रहते हैं उसकी वजह से बैटरी लाइफ है उसपे इम्पैक्ट पड़ता है अगर आप इस फीचर का यूज नहीं करते तो आपको स्पेशली इसको टर्न ऑफ कर देना है.

11. Raise To Wake:

आप अपने आईफोन को उठाते और यूज करते है तो उसकी लाइट अपने आप जल जाती है तो फिर आप इस फीचर को यूज नहीं करते तो इसको ऑफ कर देना है. क्योंकि बैकग्राउंड में ये भी काफी सारे रिसोर्सेज का यूज करता है।

Read also:

12. Auto Lock:

इसके बाद बात करते auto lock की जो basic है पर कामकी है. इसमें आपको 30 seconds से लेकर ५ mintie थक का option है पर 30 सेकंड रखना चाहिए। काफी सारे लोग इस चीज पर ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से उनके फोन की डिस्प्ले हमेशा चलती रहती है और बैटरी कंज्यूम होती रहती है। इसी कई बेसिक चीजों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए क्युकी बहुत से छोटी छोटी चीजें छोटी छोटी चीजें बहुत ज्यादा डिपेंड करती हैं हमारी बैटरी लाइफ पे।

अगर आप अपने आईफोन को नॉर्मल तरीके से यूज करते हो और आपको मैक्सिमम potential नहीं चाहए अपने आईफोन के डिस्प्ले की ब्राइटनेस का तो आपको हमेशा ऑटो ब्राइटनेस को on करके रखना चाहिए। नीचे लिख भी रखा केस इसको बंद करने की वजह से बैटरी लाइफ में फर्क पड़ सकता है। अगर आप on करोगे तो डिस्प्ले की ब्राइटनेस से काफी ज्यादा कम हो जाती है। ब्राइटनेस अपने आप ही एडजस्ट हो जाती है इससे ब्राइटनेस होती और बहुत ही ज्यादा बड़ा रोल प्ले करती हमेशा बैटरी लाइफ में।

13. Optimize Battery:

आपको बैटरी लाइफ में जाकर मिलती है ऑप्टिमाइज बैटरी चार्जिंग। आपको हमेशा इन को on रखना है क्योंकि बहुत ज्यादा महत्व है। क्योंकि iPhone की चार्जिंग का चार्ज अगर फोन अच्छे तरीके से होगा तो बैटरी लाइफ में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है। आपको इसके लिए रिकमेंड करना चाहूँगा की इस फीचर को ऑन करके रखना चाहिए।

14. iPhone Battery Background App Refresh:

इसके बाद बात करते हैं बहुत ही इम्पॉर्टेंट फीचर जो कि है background app refresh. अगर आपकी बैटरी लाइफ बहुत ही ज्यादा ब्राइट ऐप्स को off भी कर सकते हो पर फिरभी ओन करना चाहते हो तो wifi पर जरुर click करदे क्योकि जब wifi – mobile data करते हैं तो आपके मोबाइल डेटा से ऐप्लिकेशन refresh होते हैं जो कि बैटरी लाइफ ज्यादा कंज्यूम करते हैं। लेकिन आपको यह भी देखना होगा कि किस किस ऐप्लिकेशन का आप चाहते हो की बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश हो कि ना हो तब आप individua भी off कर सकते हो।

 iPhone Battery Background App Refresh

आपको application का सिलेक्शन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना है और app store में make sure करना है की जो ऐप अपडेट या फिर ऑटोमैटिक डाउनलोड है वो आपको टर्न ऑफ कर देना है। क्योंकि जब भी आप मोबाइल डेटा को यूज करते हैं तो ऑटोमैटिक डाउनलोड्स क्या करेंगा आपके मोबाइल डेटा की तरह जो बड़ी बड़ी application हैं उनको भी डाउनलोड कर लेगा।

जिसके बाद से मोबाइल डेटा भी जाएगा और बैटरी लाइफ भी जाएगी। app updates का आप्शन देखने को मिलता है इसको भी स्विच ऑफ कर देना है। क्योंकि आप नहीं चाहते कि आपकी बैकग्राउंड में ऐप्लिकेशंस अपने आप अपडेट होती रहे। बैटरी लाइफ को कंज्यूम करती रहे।

15. iPhone Heat:

ये बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है जो है heat मतलब कि आपको अपने आईफोन को हीट से जरूर बचाना है वो भी बहुत ज्यादा एक बड़ा रोल प्ले करती है बैटरी लाइफ में। आपको ऐसी सारी की सारी सिचुएशंस या फिर कंडीशंस को अवॉयड करना जो कि आपके फोन को बहुत ज्यादा हीट करती है जिसकी वजह से battery life कम होती है। बैटरी हेल्थ में भी बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है लॉन्ग टर्म में।

अगर आप इन सारे टिप्स को फॉलो करोगे अगर आप अपने आईफोन को एक्सट्रीम हीट नहीं होने देंगे तो बहुत ज्यादा बैटरी चलेगी। उसके बाद आपको अपने आईफोन से बैटरी लाइफ से कोई भी शिकायत नहीं होगी। तो यही थी iPhone battery saving tips जो आपकी बैटरी लाइफ को बहुत ही ज्यादा इंप्रूव कर देंगी।